देश भर में जश्न-ए-आजादी की धूम, पीएम मोदी ने दी स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं

देश आज आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 9वीं बार लाल किले पर तिरंगा फहराकर देश को संबोधित करेंगे। इस दौरान 21 तोपों की सलामी भी दी जाएगी।

 देश आज आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 9वीं बार लाल किले पर तिरंगा फहराकर देश को संबोधित करेंगे। इस दौरान 21 तोपों की सलामी भी दी जाएगी। देश के 76वें स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले से लेकर देश के अलग-अलग हिस्सों में तिरंगा फहराया जाएगा, जिसको लेकर देश भर में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। गृह मंत्रालय के अनुसार सुबह 7:06 बजे प्रधानमंत्री मोदी राष्ट्रपित महात्मा गांधी की समाधि राजघाट पर फूर चढ़ाएंगे। इसके बाद 7:14 बजे वह राजघाट से लाल किले के लिए रवाना होंगे। 7:18 बजे लाहोरी गेट पर आरएम, आरआरएम और डिफेंस सिक्योरिटी पीएम को लेने जांएगे। 7:20 बजे लाल किले पर गार्ड ऑफ ऑनर होगा। 7: 30 बजे पीएम मोदी लाल किले की प्राचीर पर देश का तिरंगा फरराएंगे और फिर देश को संबोधित करेंगे। पीएम मोदी ने ट्वीट कर देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दी है।

प्रधानमंत्री को गार्ड ऑफ ऑनर दिया जाएगा

तिरंगा फहराने से पहले प्रधानमंत्री को गार्ड ऑफ ऑनर दिया जाएगा। जिसके लिए टीम में सेना, नौसेना, वायु सेना और दिल्ली पुलिस से प्रत्येक में एक अधिकारी और 20 पुरुष शामिल होंगे। गार्ड ऑफ ऑनर की कमान विंग कमांडर कुणाल खन्ना संभालेंगे। प्रधानमंत्री गार्ड में वायु सेना की टुकड़ी की कमान स्क्वाड्रन लीडर लोकेंद्र सिंह, सेना की टुकड़ी की कमान मेजर विकास सांगवान और नौसेना दल की कमान लेफ्टिनेंट कमांडर अविनाश कुमार संभालेंगे। दिल्ली पुलिस दल की कमान अतिरिक्त डीसीपी ( पूर्वी दिल्ली) अचिन गर्ग संभालेंगे।

मल्टी लेयर सिक्योरिटी की व्यवस्था

लाल किले और उसके आसपास एक मल्टी लेयर सिक्योरिटी की व्यवस्था की गई है। वहीं राजधानी दिल्ली में भी सुरक्षा बढ़ा दी गई है। इस दौरान लाल किले के आसपास के कई रूट डायवर्ट भी रहेंगे। दिल्ली के कुछ सड़कें सोमवार तड़के सुबह 4 बजे से 10 बजे तक सामान्य यातायात के लिए बंद रहेंगी। यहां सिर्फ लेबल वाले वाहनों को ही जाने की अनुमति मिलेगी।

संद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts