जेएनयू: कैंपस में दीपिका पादुकोण की छपाक फिल्म

जेएनयू कैंपस में हमले का शिकार हुए छात्रों के प्रति एकजुटता दिखाने के कारण चर्चा के केंद्र में रहीं अभिनेत्री दीपिका पादुकोण की फिल्म ‘छपाक अपने खलनायक के नाम को लेकर बुधवार को भी चर्चा में छाई रही। दीपिका की यह फिल्म तेजाब हमले की पीड़ित लक्ष्मी अग्रवाल पर आधारित है। एक मैग्जीन के लेख में लक्ष्मी पर तेजाब हमला करने के आरोपी का नाम बदले जाने के दावे के बाद माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर नदीम खान और राजेश ट्रेंड करने लगे। ‘राजेश’ और ‘नदीम खान’ नाम पर हजारों ट्वीट हुए। हजारों ट्विटर यूजर्स ने छपाक के मेकर्स की मंशा पर सवाल उठाए। उन्होंने कहा कि फिल्म में लक्ष्मी पर तेजाब फेंकने वाले शख्स का नाम ही नहीं धर्म भी बदला गया है। उसका रियल नाम नदीम खान है जिसे फिल्म में राजेश कर दिया गया है। कहा गया कि धर्म बदलकर हिंदू धर्म पर हमला किया गया है और ये उसके खिलाफ दुष्प्रचार है।

क्या है सच
सच यह है कि मेघना गुलजार निर्देशित फिल्म छपाक में न तो नदीम और न ही नईम खान के नाम का जिक्र है। ‘राजेश फिल्म में मालती के ब्वॉयफ्रेड का नाम है। फिल्म में एसिड फेंकने वाले का नाम राजेश नहीं बल्कि बशीर खान उर्फ बाबू है। फिल्म में एसिड अटैकर का नाम बदलकर उसका धर्म बदलने की बात पूरी तरह से गलत है।

2005 में दिल्ली के खान मार्केट में लक्ष्मी पर नदीम खान और तीन अन्य ने कथित रूप से तेजाब फेंक दिया था। उनके जीवन पर आधारित फिल्म की कहानी वही है लेकिन किरदारों के नाम बदल दिए गए हैं। जैसे लक्ष्मी का नाम बदलकर ‘मालती अग्रवाल और नदीम का नाम ‘बाबू उर्फ ‘बशीर खान कर दिया गया है।

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts