दुनियाभर में बिकेंगे खादी के मास्क

खादी और ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) ने कहा है कि वह वाणिज्य मंत्रालय द्वारा चिकित्सा व सर्जरी से इतर इस्तेमाल के मास्क के निर्यात पर प्रतिबंध हटाने के बाद सूती और सिल्क के मास्क के निर्यात की संभावनाएं तलाशेगा।  एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि केवीआईसी ने दुबई, अमेरिका, मॉरीशस और कई यूरोपीय एवं मध्य पूर्वी देशों के अलावा और कई जगहों पर खादी के फेस मास्क की आपूर्ति करने की योजना बनाई है। आयोग की योजना इन देशों में दूतावासों के माध्यम से खादी के मास्क बेचने की है। 

पुरुषों के लिए दो रंगों में और महिलाओं के लिए कई रंगों में उपलब्ध

बयान में कहा गया कि आयोग की योजना इन देशों में दूतावासों के माध्यम से खादी के मास्क बेचने की है।  कोरोना वायरस महामारी के दौरान फेस मास्क की भारी मांग को ध्यान में रखते हुए, केवीआईसी ने दो-स्तर और तीन स्तर के सूती व सिल्क फेस मास्क विकसित किये हैं। ये मास्क पुरुषों के लिए दो रंगों में और महिलाओं के लिए कई रंगों में उपलब्ध हैं। केवीआईसी को अभी तक आठ लाख मास्क की आपूर्ति के ठेके मिले हैं। इसमें से छह लाख से अधिक मास्क की आपूर्ति की जा चुकी है।

आयोग को राष्ट्रपति भवन, प्रधानमंत्री कार्यालय, केंद्र सरकार के मंत्रालयों, जम्मू-कश्मीर प्रशासन और आम जनता से ई-मेल के माध्यम से ठेके प्राप्त हुए हैं।  केवीआईसी के चेयरमैन विनय कुमार सक्सेना ने कहा कि खादी मास्क के निर्यात से उत्पादन में बढ़ोतरी होगी और अंततः भारत में कारीगरों के लिए बड़े पैमाने पर रोजगार के अवसर पैदा होंगे।

 

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

Idea TV News:- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें  पर लाइक और  पर फॉलो करें

Like
Like Love Haha Wow Sad Angry

Related posts

Leave a Comment