किसान आंदोलन: दिल्ली-जयपुर राजमार्ग दोनों तरफ से बंद

नई दिल्‍ली: कृषि कानूनों के विरोध में दिल्‍ली के तमाम बॉर्डरों पर किसानों का प्रदर्शन 19वें दिन में पहुंच गया है। किसान आज दिनभर भूख हड़ताल के साथ-साथ टोल फ्री और देश भर के जिला मुख्यालयों में धरना देंगे और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक लिखित ज्ञापन सौंपेंगे।

प्रदर्शनकारी किसानों ने जयपुर-दिल्ली हाईवे पर जाम लगा दिया। किसान नेता रामपाल जाट ने कहा है कि हम उन 11 किसानों के सम्मान के लिए उपवास कर रहे हैं, जिन्होंने विरोध प्रदर्शन में अपनी जान गंवाई है।

किसानों के विरोध के कारण गाजीपुर बॉर्डर पर गाजियाबाद से दिल्ली की ओर आने वाले रास्‍ते को यातायात के लिए बंद है। दिल्‍ली ने लोगों को सलाह देते हुए कहा है कि वे आनंद विहार, डीएनडी, चिल्ला, अप्सरा और भोपड़ा बॉर्डर के माध्यम से दिल्ली आने के लिए एक वैकल्पिक मार्ग लें।

सिंघु, औचंदी, पियाउ मनियारी, सबोली और मंगेश बॉर्डर बंद: पुलिस

सिंघु, औचंदी, पियाउ मनियारी, सबोली और मंगेश बॉर्डर बंद हैं। कृपया लामपुर, सफियाबाद और सिंघु स्कूल टोल टैक्स सीमाओं के माध्यम से वैकल्पिक मार्ग लें। मुकरबा और जीटीके रोड से ट्रैफिक डायवर्ट किया गया है। कृपया आउटर रिंग रोड, GTK रोड और NH-44 से बचें।

MSP पर गुमराह कर रही है केंद्र: BKU हरियाणा प्रमुख

भारतीय किसान यूनियन (हरियाणा) के अध्यक्ष गुरनाम सिंह चादुनी ने कहा कि सरकार एमएसपी पर सभी को गुमराह कर रही है। उन्होंने कहा, “गृह मंत्री अमित शाह ने 8 दिसंबर की बैठक के दौरान हमें जवाब दिया कि वे एमएसपी में सभी 23 फसलों को नहीं खरीद सकते, क्योंकि इसकी लागत 17 लाख करोड़ रुपये है। केंद्र फसलों को उसी मात्रा में खरीदना जारी रखेगा, जैसा कि वे पहले उपयोग करते हैं, यही उनके लिए ‘एमएसपी पर खरीद’ का मतलब है। लेकिन हम अब उस पर जीवित नहीं रह सकते हैं और केंद्र सभी राज्यों से एमएसपी में फसलों की खरीद नहीं कर रहा है।”

कोई भी राजनीतिक दल हमारे आंदोलन को हाईजैक नहीं कर सकता: किसान नेता

रामपाल जाट, किसान महापंचायत नेता, किसानों द्वारा भूख हड़ताल के बारे में कहा कि यह आंदोलन राजनीतिक नहीं है, किसान आंदोलित हैं और इसीलिए वे विरोध कर रहे हैं। कोई भी राजनीतिक दल हमारे आंदोलन को हाईजैक नहीं कर सकता है।

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    Related posts

    Leave a Comment