जानिए नाभि पर तेल लगाने के ये हैरान कर देने वाले फायदे

नाभि में तेल लगाने के कई फायदे होते हैं. इससे हेल्दी और खूबसूरत स्किन तो मिलती ही है साथ ही स्वास्थ्य में भी इसका लाभ मिलता है. तेलों में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं.

सरसों का तेल
नाभि में सरसों के तेल के प्रयोग से घुटनों के दर्द और गठिया रोगों में भी राहत मिलती है. नाभि में सरसों के तेल की दो बूंदें नियमित सोने से पहले डालें, ऐसा करने से आपको जोड़ो में होने वाले दर्द की समस्या से निजात मिलता है.

नाभि में तेल लगाने के फायदे
रात में नाभि में तेल लगाने से आपकी त्वचा सुखी और परतदार नहीं रहती हैं. त्वचा को मॉइस्चराइजर करने के लिए अपनी नाभि पर तेल लगाए और इसे हल्के हाथों से मालिश करें, अपनी त्वचा को मॉइस्चराइजर करने का यह बहुत ही आसान तरीका हैं. इससे आपकी त्वचा नर्म हो जाती हैं और त्वचा का सूखापन भी खत्म हो जाता हैं.

. दाग धब्बों और कील मुहांसों से दिलाता है निजात- आप स्किन पर होने वाले मुहासों से परेशान हैं तो नाभि में तेल लगाने से राहत मिल सकती है.

. त्वचा में निखार आता है- तेल नाभि के लिए काफी फायदेमंद होता है, यह आपकी स्किन को ग्लोइंग बनाता है.

. फटे होंठों से मिलता है निजात – त्वचा को मॉइस्चराइज करने और होंठ को नरम और सॉफ्ट रखने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है रात में नाभि पर तेल लगाना.

. जोड़ो में दर्द से आराम- नाभि में सरसों के तेल की दो बूंदें नियमित सोने से पहले डालें, ऐसा करने से आपको जोड़ों में होने वाले दर्द की समस्या से निजात मिलती है.

. इन्फेक्शन से बचाव- नाभि में मैल जमने के कारण वहां पर बैड बैक्टेरिया का जमाव होने लगता है, जिसके कारण इन्फेक्शन की समस्या हो सकती है. इस फिर बॉडी में कहीं चोट लगने के कारण घाव हो जाता है, तो उससे भी इन्फेक्शन का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में आप नाभि में तेल की बूंदे नाभि में डाल सकते हैं.

धन्यवाद

सोर्स लिंक – QUORA

 

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

Like
Like Love Haha Wow Sad Angry

Related posts

Leave a Comment