भारत में कोविड: संक्रमण बढ़ रहा सुरसा के मुंह की तरह-नए मामले 2.60 लाख पार

भारत में कोविड-19 रोगियों की संख्या 1.50 करोड़ और मृतकों की संख्या 1.75 लाख के करीब पहुंचने के नजदीक है.

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Corona Virus) महामारी की भयावहता का अंदाजा इससे ही लगाया जा सकता है कि लगातार तीसरे दिन नए संक्रमण के मामलों ने 2 लाख की संख्या पार की है. शनिवार देर रात तक तो भारत (India) में कोविड-19 संक्रमण के मामले ढाई लाख पार कर 2,60,533 तक पहुंच गए. यही नहीं, बीते 24 घंटे में कोरोना संक्रमण (Corona Epidemic) से 1500 से अधिक लोगों को अपनी जान से भी हाथ धोना पड़ा है. देश के तमाम राज्यों में लॉकडाउन औऱ कर्फ्यू जैसे हालातों से बड़ी आबादी को गुजरना पड़ रहा है. इसके साथ ही दिल्ली सहित 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में ऑक्सीजन सिलेंडर, टीके की खुराक और रेमडेसिविर की मांग भी बढ़ गई है. पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) जहां कोविड-19 की समीक्षा बैठक को विवश हुए तो दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने कोविड-19 महामारी की स्थिति को ‘चिंतित करने वाला करार दिया है.

कुल रोगियों की संख्या डेढ़ करोड़ पहुंचने के करीब
इसके साथ ही कुल संक्रमितों का आंकड़ा एक करोड़ 47 लाख 82 हजार के पार पहुंच गया है. यानी भारत में कोविड-19 रोगियों की संख्या 1.50 करोड़ और मृतकों की संख्या 1.75 लाख के करीब पहुंचने के नजदीक है. नए मामले बढ़ने से मरीजों के उबरने की दर लगातार गिर रही है और वर्तमान में यह 87.23 फीसद पर आ गई है. दैनिक मौतों का आंकड़ा भले ही बढ़ रहा है, लेकिन मृत्युदर में लगातार गिरावट आ रही है और अभी यह 1.21 फीसद है. वहीं, राज्यों द्वारा हाल में बढ़े मामलों के रोकथाम और प्रबंधन के लिए उठाए गए कदमों की समीक्षा करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने बैठक की. कोविड-19 की स्थिति से निपटने के लिए जन स्वास्थ्य तैयारियों की समीक्षा करने के लिए बुलाई गई बैठक में मोदी ने महामारी को हराने के लिए राज्यों में सहयोग का आह्वान किया और साथ ही कहा कि दवा निर्माण की पूर्ण राष्ट्रीय क्षमता का इस्तेमाल किया जाए.

15 राज्यों में सबसे बुरा हाल
महाराष्ट्र समेत देश के 15 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश में महामारी की स्थिति सबसे खराब है. सबसे बुरी तरह से प्रभावित महाराष्ट्र में रिकॉर्ड 67,123 नए केस मिले हैं. उत्तर प्रदेश में लगातार दूसरे दिन 27 हजार से अधिक (27,334) मामले पाए गए. दिल्ली में 24,375 नए केस सामने आए और कर्नाटक में 17 हजार से ज्यादा नए मामले पाए गए हैं. केरल में रिकॉर्ड 13,835 नए केस मिले हैं. मंत्रालय के मुताबिक 2.34 लाख नए मामलों में से 79.32 फीसद सिर्फ 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में मिले हैं. ये राज्य हैं महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, केरल, गुजरात, तमिलनाडु और राजस्थान.

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts