लद्दाख: भारत-चीन के बीच बनी सहमति-हटेंगी दोनों देशों की सेना

नई दिल्ली: लंबे समय से लद्दाख में चल रहे भारत और चीन के बीच तनाव का जल्द ही हल निकल सकता है। एक अंग्रेजी वेबसाइट के मुताबिक, दोनों देशों की सेनाओं ने पूर्वी लद्दाख सेक्टर के कुछ हिस्सों से सेना को पीछे हटाने की सहमति पर मंजूरी दी है। इसके तहत वह अप्रैल से पहले वाले अपने-अपने पदों पर वापस चले जाएंगे। 

     

6 नवंबर को चुशुल में हुई 8वीं कमांडर-स्तरीय वार्ता के दौरान दोनों पक्षों के बीच पीछे हटने की योजना पर चर्चा की गई। पैंगोंग झील क्षेत्र को लेकर की गई वार्ता के संबंध में एक सप्ताह में तीन चरणों में सेना को पीछे हटने की योजना को अंजाम दिया जाएगा।

सूत्रों ने एएनआई को बताया, ‘टैंक और बख्तरबंद कर्मियों सहित बख्तरबंद वाहनों को दोनों पक्षों द्वारा वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) अपनी सीमा पर तैनाती से एक महत्वपूर्ण दूरी पर वापस ले जाना होगा।’

जानकारी के अनुसार, एक दिन के अंदर टैंक और बख्तरबंद कार्मिकों के पीछे हटने को अंजाम दिया जाना है। यह वार्ता 6 नवंबर को हुई थी, जिसमें विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिव नवीन श्रीवास्तव और सैन्य संचालन महानिदेशालय के ब्रिगेडियर घई ने हिस्सा लिया था।

पैंगोंग झील पर उत्तरी बैंक के पास पीछे हटने के दूसरे चरण में, दोनों पक्षों को तीन दिनों में लगभग 30 प्रतिशत सैनिकों को वापस लेना होगा। भारतीय पक्ष अपने प्रशासनिक धन सिंह थापा पद के करीब आ जाएगा, जबकि चीन फिंगर 8 के पूर्व की स्थिति में वापस जाने के लिए सहमत हो गया है।

तीसरे और अंतिम चरण में, दोनों पक्ष दक्षिणी तट पर पैंगोंग झील क्षेत्र के साथ सीमा रेखा से अपने-अपने स्थान से हटेंगे, जिसमें चुशुल और रेजांग ला क्षेत्र के आसपास की ऊंचाई और क्षेत्र शामिल हैं।

दोनों पक्षों ने एक संयुक्त तंत्र के लिए भी प्रतिनिधि सभाओं के साथ-साथ मानवरहित हवाई वाहन (यूएवी) का उपयोग करते हुए इस प्रक्रिया में प्रगति को सत्यापित करने के लिए सहमति व्यक्त की है।

भारतीय पक्ष इस मुद्दे पर बहुत सावधानी से आगे बढ़ रहा है, क्योंकि इस साल जून में गलवान घाटी में संघर्ष के बाद चीन पर बहुत अधिक विश्वास नहीं किया जा सकता।

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत, आर्मी चीफ जनरल मनोज मुकुंद नरवाने और एयरफोर्स चीफ आरकेएस भदौरिया सहित प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विश्वसनीय सुरक्षा टीम ने LAC पर पैंगोंग झील के दक्षिणी और उत्तरी किनारे के साथ-साथ Ane La और Que La पर कई कड़े कदम उठाते हुए सैन्‍य बढ़त हासिल की है।

     

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

           

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts