पेटीएम की तरह व्हाट्सएप से भी करें पेमेंट-सेवा लागू,जाने तरीका

नई दिल्लीः सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर व्हाट्सएप सबसे ज्यादा यूज किया जाने वाला एप है, जिसके यूजर्स की संख्या करीब 230 करोड़ है। व्हाट्सएप हाल ही में फेसबुक में मिल चुका है, जिसके यूजर्स और भी ज्यादा बढ़े हैं। व्हाट्सएप भी ग्राहकों को खुश रखने के लिए नए-नए फीचर्स की लॉन्चिंग करता रहता है, जिसका रिस्पॉन्स भी अच्छा मिलता है। व्हाट्सएप में अब एक ऐसा फीचर्स आ गया है, जिसकी सहायता से आप ऑनलाइन पेमेंट करेंगे। यह फीचर्स पेटीएम और गूगल पेय की तरह काम करेगा, जिससे सेकेंडों में दूसरे के अकाउंट में पैसा ट्रांसफर हो जाएगा। नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया ने गुरूवार को व्हाट्सएप को अप्रूवल दे दिया है।

लगभग 3 साल से व्हाट्सप को इसका इंतज़ार था और अब कंपनी ने इसे भारत में लाइव कर दिया है। व्हाट्सएप UPI बेस्ड पेमेंट की टेस्टिंग पहले ही की जा चुकी है। फ़ेसबुक इंडिया हेड अजीत मोहन ने कहा है, ‘भारत में व्हाट्सएप पर पेमेंट लाइव हो चुका है और लोग व्हाट्सएप के जरिए पैसे भेज सकेंगे. हम इस बात को लेकर उत्साहित हैं कि कंपनी भारत के डिजिटल पेमेंट शिफ्ट में योगदान दे सकेगी’ भारत में व्हाट्सएप पेमेंट दस क्षेत्रीय भाषाओं में उपलब्ध होगा। अगर आपके व्हाट्सएप ऐप में पहले से ही पेमेंट का ऑप्शन है तो अब आप इसे यूज कर सकते हैं, नहीं है तो वॉट्सऐप अपडेट करके पेमेंट ऑप्शन चेक कर सकते हैं। व्हाट्सएप पेमेंट यूज करने के लिए कस्टमर्स के पास डेबिट कार्ड होना जरूरी है जो UPI सपोर्ट करता है।

व्हाट्सएप पेमेंट ऑप्शन में जा कर आप बैंक सेलेक्ट करके डीटेल्स दर्ज करके इसे ऐक्टिवेट कर सकते हैं। व्हाट्सएप ने अपने स्टेटमेंट में कहा है, ‘आज से देश बर के व्हाट्सएप यूजर्स इस ऐप से पेमेंट कर पाएंगे। व्हाट्सएप का सिक्योर पेमेंट एक्सपीरिएस पैसे भेजने को मैसेज भेजने जितना ही आसान बना देगा’ व्हाट्सएप ने नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन। ऑफ इंडिया के साथ मिल कर यूनिफाइड पेमेंट सिस्टम यानी UPI बेस्ड पेमेंट इंटरफेस तैयार किया है और इसमें डेटा लोकलाइजेशन का भी ध्यान रखा गया है। व्हाट्सएप ने पेमेंट सर्विस के लिए पाँच बड़े बैंकों से साथ करार किया है। इनमें आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक,  एक्सिस बैंक, एसबीआई और जियो पेमेंट बैंक शामिल हैं।

ग़ौरतलब है कि व्हाट्सएप से सिर्फ़ व्हाट्सएप में पैसे नहीं, बल्कि किसी भी UPI सपोर्टेड ऐप में भेजे जा सकते हैं। यानी अगर अगला शक्स व्हाट्सएप पेमेंट यूज नहीं कर रहा है तो भी आप व्हाट्सएप से पेमेंट कर पाएंगे। व्हाट्सएप के मुताबिक़ यहां पेमेंट करना सिक्योर होगा और हर ट्रांजैक्शन के लिए UPI पिन की जरूरत होगी। स्टेटमेंट में कंपनी ने कहा है कि व्हाट्सएप पेमेंट एंड्रॉयड और आईओएस दोनों ही प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध होगा।

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

Like
Like Love Haha Wow Sad Angry

Related posts

Leave a Comment