माइक्रोसॉफ्ट: सीईओ सत्या नडेला इसी महीने भारत आएंगे

माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला इस महीने भारत आएंगे। कंपनी ने गुरुवार को यह जानकारी दी। हालांकि, नडेला के दौरे की तारीखें नहीं बताईं। लेकिन, न्यूज एजेंसी पीटीआई ने सूत्रों के हवाले से बताया कि नडेला 24 से 26 फरवरी तक भारत दौरे पर रहेंगे। इस दौरान वे दिल्ली, बेंगलुरु और मुंबई जाएंगे। नडेला देश के प्रमुख उद्योगपतियों से भी मुलाकात कर सकते हैं। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक माइक्रोसॉफ्ट की ओर से यह कोशिश की जा रही है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से नडेला की मीटिंग फिक्स हो जाए। उनका दौरा इसलिए भी अहम माना जा रहा है क्योंकि पिछले महीने उन्होंने भारत की इमिग्रेशन पॉलिसी पर सवाल उठाए थे। दूसरी ओर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प भी 24-25 फरवरी को भारत दौरे पर रहेंगे।
सीएए पर नडेला के बयान की भाजपा ने निंदा की थी
नडेला ने नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के खिलाफ विरोध-प्रदर्शनों पर कहा था कि भारत में जो रहा है वह दुखद है। कोई अप्रवासी बांग्लादेशी भारत में बड़ी कंपनी शुरू करे या इन्फोसिस जैसी कंपनी का सीईओ बने है तो मुझे खुशी होगी। नडेला के इस बयान की भाजपा ने निंदा की थी। बाद में माइक्रोसॉफ्ट ने नडेला की ओर से बयान जारी कर कहा था कि हर देश को अपनी सीमाओं की सुरक्षा का अधिकार है।
टेक्नोलॉजी सेक्टर की विदेशी कंपनियों के खिलाफ सरकार सख्त
माइक्रोसॉफ्ट और टेक्नोलॉजी सेक्टर की दूसरी कंपनियों के लिए भारत एक अहम बाजार है। हैदराबाद में माइक्रोसॉफ्ट का रिसर्च एंड डेवलपमेंट सेंटर है। यह अमेरिका के बाहर कंपनी का सबसे बड़ा सेंटर है। भारतीय मूल के नडेला भी हैदराबाद में ही पले-बढ़े हैं। सरकार टेक्नोलॉजी सेक्टर की विदेशी कंपनियों के लिए नियमों को सख्त कर रही है। पिछले साल भारत में ही डेटा स्टोर करने का नियम लागू किया था।

जेफ बेजोस को भारत में विरोध झेलना पड़ा था

पिछले महीने अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस भी भारत आए थे, लेकिन प्रधानमंत्री या फिर सरकार का कोई प्रतिनिधि उनसे नहीं मिला। वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने अमेजन की नीतियों पर सवाल उठाए थे। खुदरा व्यापारियों ने भी बेजोस का विरोध किया था। अमेजन के खिलाफ कॉम्पिटीशन कमीशन ऑफ इंडिया भी जांच कर रहा है।

Like
Like Love Haha Wow Sad Angry

Related posts

Leave a Comment