जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त किया जाना मील का पत्थर

हरियाणा के जींद में रैली को संबोधित करते हुए अमित शाह ने कहा कि अनुच्छेद 370 हटाना बहुत बड़ा काम था। यह काम वही कर सकता था जिसके मन में वोट बैंक का लालच न हो। उन्होंने कहा कि जो काम सरकारें 5 साल में नहीं करतीं, वो मोदीजी ने 75 दिन में कर दिया।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने लोगों से अपील की कि अबकी बार 75 सीटों के साथ मनोहर सरकार बनाइए। उन्होंने कहा कि मनोहर लाल खट्टर ने एक ही टर्म के अंदर हरियाणा में भ्रष्टाचार को ‘भूतकाल’ बना दिया।

आतंकवाद मुक्त होगा क्षेत्र

शाह ने कहा कि संविधान के अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को समाप्त करने से जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के विकास में मदद के साथ ही क्षेत्र को आतंकवाद मुक्त बनाने में मदद मिलेगी। उन्होंने यह भी कहा कि मोदी सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल में सत्ता में आने के बाद जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा 75 दिन के भीतर ही समाप्त कर दिया। उन्होंने पूर्ववर्ती कांग्रेस नीत सरकारों को 72 वर्षों के अपने शासन के दौरान अपने ”वोट बैंक के लालच के चलते यह नहीं करने के लिए आड़े हाथ लिया।

कश्मीर भारत का अभिन्न अंग

उन्होंने कहा कि अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों और अनुच्छेद 35ए को समाप्त किया जाना भारत की एकता और अखंडता के लिए मील का पत्थर है। हम यह कहते रहे हैं कि कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है, लेकिन अनुच्छेद 370 कुछ ऐसा संदेश देता था कि अभी भी कुछ अधूरा है।

विकास की बाधाएं हुईं दूर

उन्होंने कहा कि जींद की रैली से मैं देश को बताना चाहता हूं कि अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को हटाए जाने के बाद जम्मू-कश्मीर, लेह और लद्दाख के विकास में जो कोई भी बाधा थी उसे अब हटा दिया गया है। शाह ने इसके साथ ही हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की राज्य से भ्रष्टाचार समाप्त करने और सरकारी नौकरियों की भर्ती में पारदर्शिता लाने के लिए प्रशंसा की। हरियाणा में विधानसभा चुनाव दो महीने में होने की संभावना है।

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts