रक्षा मंत्रालय: 400 करोड़ की योजना को मंजूरी

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने घरेलू रक्षा और एयरोस्पेस विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए 400 करोड़ रुपए के रक्षा परीक्षण विनिर्माण योजना (DTIS) को शुरू करने की मंजूरी दी है, ताकि इस सेक्टर में अत्याधुनिक परीक्षण के लिए आधारभूत ढांचा तैयार किया जा सके। रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार (15 मई) को यह जानकारी दी।

कुछ दिन पहले ही उन्होंने कहा था कि सरकार ने नए लक्ष्य तय किए हैं और रक्षा उत्पादन में स्वदेशीकरण हासिल करने के लिए ”सही नीति” खाका तैयार की है। उन्होंने कहा था, ”हमें हमेशा यह ध्यान रखना है कि स्वदेशी तकनीक और स्वदेशी निर्माण का कोई विकल्प नहीं है। हम वास्तव में तभी आत्मनिर्भर होंगे जब भारत प्रौद्योगिकी के आयातकर्ता के बजाय निर्यातक बनने में सफल होगा।”

इससे पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बीते 11 मई को कहा था कि उनका मंत्रालय सीमाओं पर दिखाई देने वाले या कोरोना वायरस जैसे अदृश्य शत्रुओं, सभी को नष्ट करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने एक ऑनलाइन कांफ्रेंस में कहा कि भारत को सैन्य निर्माण क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनना चाहिए और सरकार एक नीतिगत खाका लाकर घरेलू रक्षा उद्योग का समर्थन कर रही है।

रक्षा मंत्री ने कहा था, ”रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन ने कोविड-19 से मुकाबले के लिए अपने निरंतर प्रयासों के जरिए पिछले तीन से चार महीने में बायो-सूट, सैनिटाइजर डिस्पेंसर, पीपीई किट जैसे 50 से अधिक उत्पाद विकसित किये हैं।” सिंह ने कहा था, ”हमारे रक्षा उद्योग की अटूट भावना ने रिकॉर्ड समय में इन उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादों के बड़े पैमाने पर उत्पादन करने का अवसर बढ़ाया है।”

 

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

Idea TV News:- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें  पर लाइक और  पर फॉलो करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts