रूस में एक दिन में Coronavirus के सर्वाधिक नए मामले सामने

रूस में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस के एक दिन में सर्वाधिक 28,145 नए मामले सामने आए जिसके बाद कुल संक्रमितों की संख्या 24 लाख के करीब पहुंच गई। देश में अब तक कुल 41,607 लोग संक्रमण के कारण अपनी जान गंवा चुके हैं।

मॉस्को: रूस में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस के एक दिन में सर्वाधिक 28,145 नए मामले सामने आए जिसके बाद कुल संक्रमितों की संख्या 24 लाख के करीब पहुंच गई। देश में अब तक कुल 41,607 लोग संक्रमण के कारण अपनी जान गंवा चुके हैं। बुधवार की तुलना में आज संक्रमण के मामलों में 2,800 की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई। रूस फिलहाल संक्रमण के मामले में विश्व में चौथे पायदान पर है। रूसी प्रशासन दूसरा राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन लगाने से परहेज कर रहा है और संक्रमण पर काबू पाने के लिए देश के कई हिस्सों में अलग-अलग प्रतिबंध लगाए गए हैं।

रूस के दूसरे सबसे बड़े शहर सेंट पीट्सबर्ग में इस सप्ताह अधिकारियों ने कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए अतिरिक्त प्रतिबंधों की घोषणा की। स्थानीय अधिकारियों ने रेस्तरां, कैफे और बार 30 दिसंबर से तीन जनवरी के बीच बंद करने का आदेश दिया। संग्रहालय, थिएटर, कॉन्सर्ट हॉल आदि 30 दिसंबर से 10 जनवरी के बीच बंद रहेंगे। रेस्तरां, कैफे और बार 25 दिसंबर से 29 दिसंबर तक शाम सात बजे बंद कर दिए जाएंगे और फिर से चार जनवरी से 10 जनवरी के बीच इसी समय बंद किए जाएंगे।

इस बीच राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने अधिकारियों से कहा है कि वे अगले हफ्ते से देश में कोरोना की वैक्सीन लगाने का अभियान शुरू कर दें। पुतिन ने डिप्टी पीएम तात्याना गोलिकोवा से कहा कि इस पर सहमति बनाएं और जल्द से जल्द इस काम को शुरू करें। पुतिन ने कहा कि हम वैक्सीन बना चुके हैं और स्पूतनिक V ट्रायल के दौरान कोरोना से लड़ने में 95% असरदार साबित हुई है। अब देर नहीं करनी चाहिए और अगले हफ्ते से मास वैक्सीनेशन शुरू करा दें।

बता दें कि स्पूतनिक V वैक्सीन गैमेलिया नेशनल रिसर्च सेंटर फॉर एपिडेमियोलॉजी एंड माइक्रोबॉयोलॉजी ने तैयार की है। रूस के लोगों को इसे फ्री में लगाया जाएगा। दूसरे देशों के लिए इसकी कीमत 700 रुपए से कम होगी। यह कीमत दूसरी वैक्सीन के मुकाबले काफी कम है।

इस बीच, यूके में फाइजर को इमरजेंसी यूज के लिए अप्रूवल मिलने के बाद अब यूएस में भी कुछ इसी तरह का माहौल बनने लगा है। यूएस की हेल्थ रेगुलेटरी बॉडी अगले 24 से 72 घंटों के अंदर मॉर्डना को इमरजेंसी यूज के अप्रूवल दे सकती है। इसके लिए जल्द ही एडवायजरी कमेटी की बैठक बुलाई जा रही है।

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    Related posts

    Leave a Comment