मुंबई: एनसीपी की अहम बैठक आज, शरद पवार से इस्‍तीफा वापस लेने का होगा अनुरोध

मुंबई: राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) की आज एक अहम बैठक है. इस बैठक में एनसीपी के नए अध्‍यक्ष को लेकर चर्चा होगी. हालांकि, बैठक में सबसे पहले शरद पवार द्वारा उनका उत्तराधिकारी चुनने के लिए गठित समिति उनसे पार्टी प्रमुख के पद से दिए गए इस्तीफे को वापस लेने का अनुरोध करेगी.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. शरद पवार ने अभी तक अपने इस्तीफे को वापस लेने के अनुरोधों पर अंतिम फैसला नहीं लिया है. पार्टी के दिग्‍गज नेता और कार्यकर्ता लगातार शरद पवार पर इस्‍तीफा वापस लेने का दबाव बना रहे हैं. इस बीच आज होने वाली एनसीपी की बैठे काफी अहम मानी जा रही है.
  2. एनसीपी का उत्तराधिकारी चुनने वाली समिति आज बैठक करेगी और शरद पवार के निर्देशानुसार अगले कदम पर फैसला करेगी. सूत्रों ने कहा कि यह सुप्रिया सुले एनसीपी की अगली अध्‍यक्ष बन सकती हैं. कई लोगों ने संकेत दिया है कि वह विपक्ष में शरद पवार की कमान भी संभालेंगी.
  3. समिति के लिए बड़ी चुनौती शरद पवार के भतीजे अजित पवार को अपने पाले में रखना है. ऐसा कोई संकेत नहीं मिला है कि पार्टी के भीतर 63 वर्षीय अजित पवार  के लिए कोई विशेष भूमिका तैयार की जा रही है.
  4. राजनीतिक उठापटक के बीच एनसीपी अगले विधानसभा चुनाव में महाविकास अघाड़ी के मुख्यमंत्री पद के चेहरे के रूप में अपने नेता को खड़ा करने के लिए सहयोगी दल कांग्रेस और उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाले शिवसेना गुट के साथ बातचीत कर रही है. सूत्रों ने कहा कि पार्टी गठबंधन में सबसे बड़ी है और अजित पवार विपक्ष के नेता हैं.
  5. अजित पवार की भाजपा से बढ़ती नजदीकियों की अटकलों के बीच मंगलवार को शरद पवार के इस्तीफे की घोषणा की गई. कई लोगों ने माना कि शरद पवार का कदम उन्हें रोकने के लिए था और पार्टी में विभाजन हो सकता था.
  6. बुधवार को अजित पवार ने अपने चाचा से मुलाकात के बाद उनके हवाले से कहा, “मैंने अपना फैसला लिया, लेकिन आप सभी की वजह से मैं अपने फैसले पर पुनर्विचार करूंगा. लेकिन मुझे दो से तीन दिन चाहिए.”
  7. शरद पवार ने अभी तक अपना मन बदलने का कोई संकेत नहीं दिया है. भावुक पार्टीजनों को संबोधित करते हुए पवार ने कहा, “यह सच है कि इस तरह का फैसला लेने से पहले कार्यकर्ताओं से बात करनी चाहिए थी, लेकिन मैं जानता था कि आप कभी नहीं मानेंगे, इसलिए मैंने सीधा फैसला लिया.”
  8. सूत्रों ने कहा कि कांग्रेस के राहुल गांधी ने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रमुख शरद पवार के इस्तीफे पर सुप्रिया सुले से बात की. पार्टी के वरिष्ठ नेता छग्गन भुजबल ने शरद पवार के उत्तराधिकारी के रूप में सुप्रिया सुले का समर्थन किया है. उन्होंने एनडीटीवी से कहा, “अजित पवार को राज्य का ख्याल रखना चाहिए और (सुप्रिया) सुले को राष्ट्रीय राजनीति का ख्याल रखना चाहिए. अगर शरद पवार अध्यक्ष के रूप में बने नहीं रहना चाहते हैं, तो उन्हें अगला राष्ट्रीय अध्यक्ष होना चाहिए.”
  9. 2018 के विधानसभा चुनाव के बाद, अजित पवार ने अचानक देवेंद्र फडणवीस के साथ शपथ ली, क्योंकि उनके चाचा ने उद्धव ठाकरे की शिवसेना और कांग्रेस के साथ गठबंधन करने का निर्णय लिया था. हाल ही में आत्‍मकथा के विमोचन में, पवार सीनियर ने कहा कि जब उन्हें इसके बारे में पता चला तो वह “हैरान” थे.

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    Related posts

    Leave a Comment