Nepal: Pushpa Kamal Dahal Prachanda बने पीएम, ओली ने दिया समर्थन

नई दिल्ली:  Pushpa Kamal Dahal Prachanda appointed Prime Minister of Nepal: भारत के पड़ोसी देश नेपाल को नया प्रधानमंत्री मिल गया है. पुष्प कमल दहाल ‘प्रचंड’ देश के नए प्रधानमंत्री बने हैं. नेपाल की राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी ने उन्हें सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया था, जिसके बाद उन्होंने प्रधानमंत्री पद की शपथ ले ली. उन्हें देश की 6 राजनीतिक पार्टियों का समर्थन किया, और उन्होंने अपने पक्ष में 165 सांसदों के समर्थन का पत्र राष्ट्रपति को सौंपा. नेपाल के आम चुनाव में पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ की पार्टी दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी. वो शुरू में सबसे बड़ी पार्टी नेपाली कांग्रेस को समर्थन दे रहे थे, लेकिन पदों के विभाजन को लेकर दोनों में मतभेद हो गया. जिसके बाद प्रचंड ने उनसे समर्थन वापस ले लिया.

दूसरी नंबर पर रही प्रचंड की पार्टी

पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ की पार्टी ने सीपीएन (यूएमएल) ने 78 सीटों पर जीत हासिल की है. वहीं, केपी शर्मा ओली की पार्टी सीपीएन (माओवादी सेंटर) ने  32 सीटें हासिल की. इसके अलावा प्रचंड को समर्थन देने वाली आरएसपी ने 20, आरपीपी ने 14, जेएसपी ने 12, जनमत ने 6 और नागरिक उनमुक्ति पार्टी ने 3 सीटों पर जीत हासिल की है. इस तरह कुल 165 सांसदों ने प्रचंड के लिए समर्थन पत्र पर हस्ताक्षर किये. इसके अलावा प्रचंड को 5 अन्य सांसदों का भी समर्थन भी हासिल है.

ओली का समर्थन चौंकाने वाला घटनाक्रम

प्रचंड को ओली का समर्थन मिलना चौंकाने वाला घटनाक्रम माना जा रहा है. क्योंकि वो विपक्ष में थे और अब अचानक सत्ता पक्ष की तरफ आ गए और ढाई साल बाद देश के प्रधानमंत्री भी बनेंगे. प्रचंड और ओली में इस बारे में सहमति बनी है कि दोनों बारी-बारी से सत्ता के शीर्ष पद पर बैठेंगे. इसके बाद राष्ट्रपति ने उन्हें सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया था.

 

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts