चीन के खिलाफ सड़कों पर उतरे नेपाली युवा-चीन ने कई जिलों में उसकी जमीन पर कब्‍जा कर लिया

काठमांडू: दुनिया इस समय कोरोना के कहर से जूझने में लगी हैं और चीन अपने पड़ोसियों की जमीन पर कब्‍जा कर रहा है। चीन ने नेपाल के कई जिलों में उसकी जमीन पर कब्‍जा कर लिया है, जिसको लेकर नेपाली युवकों ने काठमांडू के बलुवतार में चीनी दूतावास के प्रदर्शन किया और चाइना गो बैक के नारे लगाए।

नेपाली भूमि वापस करो के नारे लगाते हुए और ‘स्टॉप बॉर्डर अतिक्रमण के पोस्‍टर लेकर आज नेपाल की राजधानी में चीन के खिलाफ बड़ी संख्या में नेपाली युवा सड़कों पर उतर आए हैं। यह लोग चीनी दूतावास की तरफ बढ़ रहे थे तो यहां पर बड़ी संख्या में सुरक्षाकर्मी तैनात कर दिए गए और इनको आगे जाने से रोक दिया गया। लेकिन युवक वहीं पर डटे रहे और चीन के खिलाफ नारेबाजी करते रहे।

चीन ने जमीन को बताया अपना

हाल ही में प्रकाशित एक समाचार के अनुसार, चीन ने हुमला के नाम्खा गांव नगरपालिका-6 के लापचा के लालुंगजम इलाके में इमारत का निर्माण किया है। समाचार का खंडन करते हुए चीन ने कहा कि जिस स्थान पर भवन का निर्माण किया गया है, वह चीन का है। काठमांडू में चीनी दूतावास के प्रवक्ता वांग ज़िया ओलोंग ने कहा कि चीन के पास इस बात का सबूत और समर्थन दस्तावेज है कि ज़मीन चीन की है।

उत्तरी पड़ोसी द्वारा नेपाली क्षेत्र के अतिक्रमण के बारे में समाचार सुर्खियों में आने के बाद हुमला के मुख्य जिला अधिकारी चिरंजीवी गिरि के नेतृत्व में एक टीम ने एक साइट का अवलोकन किया। हुमला और चीनी अधिकारियों के सीडीओ के बीच हुई बैठक में चीन पक्ष ने दावा किया कि विवादित भूमि चीन की है।

इस बीच, राष्ट्रीय जनता पार्टी (आरपीपी) के अध्यक्ष कमल थापा ने मांग की है कि चीन को हुमला में विवादित क्षेत्र से अपने सुरक्षा बलों को वापस लेना चाहिए। एक ट्विटर संदेश पोस्ट करते हुए थापा ने कहा कि चीन को अपने सुरक्षा बलों को विवादित क्षेत्र से वापस लेना चाहिए और नेपाल सरकार भी विवरण को तुरंत सार्वजनिक करें।

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts