नई दिल्ली: पाकिस्तान के मंसूबों को ध्वस्त करने कश्मीर पहुंचे अमित शाह,ये होगा प्लान

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह तीन दिवसीय यात्रा पर आज जम्मू-कश्मीर पहुंच चुके हैं। कश्मीर में हालात बिगड़ते जा रहे हैं. ऐसे में यह दौरा खास माना जा रहा है. आतंकवादी आम नागरिकों को निशाना बना रहे हैं.

नई दिल्ली: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह तीन दिवसीय यात्रा पर आज जम्मू-कश्मीर पहुंच चुके हैं। कश्मीर में हालात बिगड़ते जा रहे हैं. ऐसे में यह दौरा खास माना जा रहा है. आतंकवादी आम नागरिकों को निशाना बना रहे हैं। एक आंकड़े के अनुसार आतंकियों ने इस वर्ष 28 आम नागरिकों की हत्या कर दी. यह सब पाक की सरकार, वहां की सेना और खुफिया एजेंसी ISI के इशारों पर हो रहा है. अक्टूबर के बीते दो सप्ताह में ही 11 आम नागरिकों और नौ सेना जवानों की हत्या की जा चुकी है. आतंकी कश्मीर पंडितों, सिखों और प्रवासी मजदूरों को अपना निशाना बना रहे हैं. ऐसे माहौल में शाह का दौरा कई मायनों में खास माना जा रहा है। ऐसा कहा जा रहा है कि शाह आतंकियों के मंसूबों को ध्वस्त करने की रणनीति लेकर पहुंचे हैं. संविधान के अनुच्छेद 370 और 35ए के निरस्त होने के बाद से गृह मंत्री का यह पहला कश्मीर दौरा है.

शीर्ष अधिकारियों के दौरे

अमित शाह जम्मू-कश्मीर में तीन दिन रहने वाले हैं. उनसे पहले सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे भी जम्मू-कश्मीर दौरे पर थे. उनके दौरे से पहले शीर्ष अधिकारियों ने जम्मू-कश्मीर की सुरक्षा स्थिति का जायजा लिया था. अधिकारियों के अनुसार 16 कोर के जनरल ऑफिसर कमांडिंग (जीओसी) लेफ्टिनेंट जनरल एम वी सुचींद्र कुमार की अध्यक्षता में सुरक्षा समीक्षा  बैठक हुई . इसमें पुलिस,अर्द्धसैनिक बल और सेना के वरिष्ठ अफसरों सहित अन्य अधिकारी और अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक मुकेश सिंह भी शामिल हुए.

इस दौरान बीएसएफ की पश्चिमी कमांड के अतिरिक्त महानिदेशक एन एस जामवाल ने भी हालात की समीक्षा की. सीमा सुरक्षा बल के जनसंपर्क अधिकारी डीआईजी एस एस पी एस संधू के अनुसार जामवाल ने सांबा और कठुआ के संवेदनशील सीमा क्षेत्रों का दौरा करा और अभियान से जुड़ी तैयारियों का जायजा लिया.

बीएसएफ के महानदिशक (DG) पंकज कुमार भी कश्मीर स्थित बीएसएफ मुख्यालय पहुंचे. अपने तीन दिवसीय दौरे पर उन्होंने पाकिस्तान से लगी नियंत्रण रेखा (LoC) के सुरक्षा हालात पर चर्चा की. कश्मीर फ्रंटियर के बीएसएफ आईजी राजेश मिश्रा के संग शुक्रवार को तंगधार, कुपवाड़ा और बांदीपुरा जैसे संवेदनशील अग्रिम इलाकों में भी गए.

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts