नई दिल्ली: आ रहा है इस सदी का बड़ा तूफान-इन राज्यों में ‘अम्फान’ का दिखेगा असर

इसे लेकर मौसम विभाग ने पश्चिम बंगाल और ओडिशा के कई इलाकों में अलर्ट जारी किया है. पश्चिम बंगाल और ओडिशा में तेज बारिश शुरू हो गई है. इन इलाकों में तेज रफ्तार में हवाएं बह सकती है.

नई दिल्ली : एक तरफ भारत में कोरोना (Coronavirus) की मार दूसरी तरफ अब कहर बरपाने आ रहा है इस सदी का पहला सुपर साइक्लोन ‘अम्फान’ (Amphan)आ रहा है. बुधवार को समुद्र तट से टकराएगा. इसे लेकर मौसम विभाग ने पश्चिम बंगाल और ओडिशा के कई इलाकों में अलर्ट जारी किया है. पश्चिम बंगाल और ओडिशा में तेज बारिश शुरू हो गई है. इन इलाकों में तेज रफ्तार में हवाएं बह सकती है.

बुधवार सुबह से हवा की रफ्तार 250 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच सकती है. आईएमडी(IMD)प्रमुख मृत्युंजय महापात्र ने बताया कि यह सबसे तीव्र चक्रवात है. 1999 के बाद बंगाल की खाड़ी में बना यह दूसरा सुपर साइक्लोन है. अभी समुद्र में हवा कीीगगि 200-240 किलोमीटर प्रति घंटे चल रही है. यह उत्तर पश्चिमोत्तर दिशा की ओर बढ़ रहा है.

सुबह मौसम विभाग की तरफ से कहा गया था कि ये तूफान थोड़ा कमजोर पड़ गया है. लेकिन एक बार फिर से इसकी रफ्तार बढ़ गई है. इस तूफान का असर कई राज्यों पर पड़ेगा. आइए बताते हैं इस सुपर साइक्लोन का किस राज्य में क्या पड़ेगा असर.

1. इस साइक्लोन का असर पश्चिम बंगाल में ज्यादा पड़ेगा. यहां ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. पश्चिम बंगाल के कई इलाकों में जोरदार बारिश भी शुरू हो गई है. कोलकाता, हुगली, दक्षिण और उत्तर 24 परगना, हावड़ा और पूर्वी मिदनापुर जिलों में पड़े पैमानें पर नुकसान हो सकता है. 20 मई को कई इलाकों में तेज हवा कहर बरपा सकता है.

2. ओडिशा में भी ‘अम्फान’ को लेकर अलर्ट जारी है. एनडीआरएफ की टीम बचाव और राहत के लिए पूरी तरह तैयार है. मछुआरों को समुद्र में जाने से मना कर दिया गया है. यहां 12 जिलों में तेज हवा के साथ बारिश की आशंका जताई गई है. ओडिशा के 12 तटीय जिले जिसमें पुरी, गजपति, गंजम, जगतसिंहपुर, बालासोर, केंद्रपाड़ा, भद्रक, जाजपुर, कटक, खुर्दा, मयूरभंज और नयागढ़ शामिल हैं में हाई अलर्ट जारी किया गया है.

3. असम और मेघालय में भी बारिश की आशंका जताई गई है. 21 मई को इन राज्यों के कई इलाकों में बारिश हो सकती है. वहीं सिक्किम में भी बारिश होने की आशंका है.

4. कर्नाटक और केरल के तटीय इलाकों में मूसलाधार बारिश हो रही है. केरल के कोट्टायम जिले के वायकोम तालुक में तेज हवा के साथ बारिश हुई, जिसकी वजह से नुकसान की खबर सामने आ रही है.

5. बिहार में भी इस साइक्लोन का असर पड़ेगा. यहां तेज हवा के साथ बारिश हो रही है. इसके साथ ही देश के कुछ राज्यों में बारिश होने की आशंका जताई गई है. बंगाल के बॉर्डर से लगे इलाकों में तेज हवा के साथ बारिश होगी.

जिन राज्यों में इस साइक्लोन से तबाही मचने की आशंका है वहां की राज्य सरकारें और केंद्र सरकार भी पूरी तरह मुस्तैद है. एनडीआरएफ की टीम अलर्ट पर है. लोगों को घरों में रहने के लिए कहा गया है. समुद्र तट पर जाने से बिल्कुल मनाही है.

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

Idea TV News:- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें  पर लाइक और  पर फॉलो करें

    Related posts

    Leave a Comment