नई दिल्ली कोरोना: पाजिटिव के बढ़ते मामले को देखते हुए-अब दिल्ली में इसकी तैनाती

रेलवे के आइसोलेशन कोच को बनाये हुए करीब दो महीने होने को हैं, लेकिन अभी तक इसकी तैनाती नहीं हो पायी थी। दिल्ली में कोरोना पाजिटिव के बढ़ते मामले को देखते हुए अब दिल्ली में इसकी तैनाती की नौबत आ गई है।

नई दिल्ली कोविड-19 के बढ़ते मामले को देखते हुए अब राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रेलवे के आइसोलेशन कोच तैनात हो गए हैं। शुरू में रेलवे ने 10 डिब्बों का एक रैक दिल्ली के शकूरबस्ती कोचिंग डिपो में तैनात किया है। इससे दिल्ली सरकार को 160 बेड का कोविड अस्पताल मिल जाएगा। रेलवे ने देश भर में 5200 से भी अधिक कोचों को आइसोलेशन वार्ड के रूप में बदला है।

पहला रैक हो गया है तैनात
रेलवे के आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के विशेष सचिव के अुनरोध पर शकूरबस्ती कोचिंग डिपो परिसर में बने वाशिंग लाइन में पहला आइसोलेशन रैक तैनात कर दिया गया है। इस रैक में 10 डिब्बे हैं और इन डिब्बों में 160 मरीजों को आइसोलेट किया जा सकता है। इस रैक में एक एयर कंडीशंड कोच भी लगाया गया है, जिसमें आइसोलेशन वार्ड में ड्यूटी करने वाले डॉक्टर या अन्य पारामेडिकल कर्मचारी आराम कर सकेंगे।

रेलवे की तरफ से क्या क्या मिलेगा
रेलवे के दिल्ली डिवीजन की तरफ से दिल्ली सरकार को पत्र लिख कर बताया गया है कि आइसोलेशन कोच में पानी, बिजली, चादर, आक्सीजन सिलेंडर आदि की व्यवस्था रेलवे की तरफ से होगा। यही नहीं, वहां रेल प्रशासन ने प्रोपर साइनेज की भी व्यवस्था कर दी है। साथ ही वहां सुरक्षा के लिए सुरक्षा बलों को भी तैनात कर दिया गया है। इसके अलावा शकूरबस्ती वाशिंग लाइन में कुछ कमरे भी दिल्ली सरकार को दिये जाएंगे ताकि वहां मरीजों की देखभाल से संबंधित कार्य के लिए तैयारी हो सके।

दिल्ली सरकार को उपलब्ध कराना होगा डॉक्टर
रेल अधिकारियों का कहना है कि आइसोलेशन कोच में डॉक्टर एवं अन्य पारामेडिकल स्टाफ उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी दिल्ली सरकार की है। इसके लिए मरीजों के देखभाल में जिन भी वस्तुओं और दवाइयों की आवश्यकता होगी, उसका प्रबंध भी दिल्ली सरकार ही करेगी। यही नहीं, कोचोंं की हाउसकीपिंग, वहां से निकलने वाले कपड़ों की घुलाई तथा वहां खानपान व्यवस्था की जिम्मेदारी भी दिल्ली सरकार की होगी।

रेलवे ने 5,231 डिब्बे तैयार किए हैं
रेलवे ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की सलाह के मुताबिक, कोविड-19 के मरीजों की देखभाल के लिये 5,231 डिब्बों को तैयार किया है। इन डिब्बों को देश भर के 215 रेलवे स्टेशनों पर यार्ड में रखा गया है। जैसे ही राज्य सरकार से डिमांड होगी, इन आइसोलेशन वार्ड को रेलवे प्लेटफार्म या किसी अन्य सुविधाजनक जगह पर तैनात कर दिया जाएगा।

गर्मी कम लगे, इसके लिए लगाया जा रहा है नया रंग
रेलवे ने जिन 5,231 डिब्बों को तैयार किया है, उनमें से 100 डिब्बों पर नये रंग-रोगन लगाये जा रहे हैं ताकि जून-जुलाई की गर्मी में भी उसके अंदर रहने वालों को कम गर्मी का अहसास हो। इस तरह से पेंट करने पर एक डिब्बे में करीब एक लाख रुपये की लागत आएगी।

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

Idea TV News:- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें  पर लाइक और  पर फॉलो करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts