नई दिल्‍ली: कोरोना वायरस संकट- त्योहारों से पहले मोदी सरकार कर सकती है ये बड़ी घोषणा

नई दिल्‍ली: कोरोना वायरस संकट के कारण देश की अर्थव्यवस्था उसी स्थिति में नहीं है, जैसे पहले हुआ करती थी। वर्तमान में देश के विभिन्न क्षेत्रों में उत्पादन क्षमता अधिक प्रभावित है। ऐसी भी खबरें थीं कि लाखों लोग अपनी नौकरी खो चुके थे।

देश की अर्थव्यवस्था मुश्किल में

देश में बेरोजगारी एक सर्वकालिक उच्च स्तर पर है। कई अध्ययनों ने रिपोर्ट किया है कि लाखों लोगों ने अपनी नौकरी खो दी है, खासकर छोटे शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में। इसके साथ ही मोदी सरकार सक्रिय हो गई है और अब अर्थव्यवस्था में नई जान फूंकने के लिए एक और राहत पैकेज की घोषणा कर सकती है।

राहत पैकेज का आकार 5,000 करोड़

सूत्रों के अनुसार, सरकार के प्रस्तावित राहत पैकेज का आकार 35,000 करोड़ रुपये तक हो सकता है। पैकेज का मुख्य फोकस ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में नए रोजगार पैदा करने पर होगा, खासकर उन लोगों पर जिनका रोजगार प्रभावित है। वह केंद्रित होगा।

35,000 करोड़ रुपये का राजकोषीय प्रोत्साहन पैकेज शहरी नौकरी योजनाओं, ग्रामीण नौकरियों, बड़े पैमाने पर बुनियादी ढांचा परियोजनाओं, किसानों के लिए नई योजनाओं और अधिकतम नकदी हस्तांतरण पर केंद्रित होगा। सरकार बेरोजगारी के संकट को कम करने के लिए इस साल 25 प्रमुख परियोजनाओं को पूरा करने का लक्ष्य रखती है।

सूत्रों के मुताबिक, त्योहारी सीजन से पहले राहत पैकेज की घोषणा हो सकती है। इस वित्तीय वर्ष की तीसरी तिमाही उपभोक्ता आधारित कंपनियों, विशेष रूप से ऑटोमोबाइल क्षेत्र और इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण कंपनियों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

बुनियादी ढांचे को विकसित करने पर जोर

मोदी सरकार वर्तमान में उन परियोजनाओं को बढ़ावा देने जा रही है जो अधिकतम रोजगार के अवसर पैदा कर सकती हैं। अधिकारियों ने कहा, “हमने लगभग 25 परियोजनाओं की पहचान की है, जिसमें निवेश करके कम समय में अधिकतम संख्या में रोजगार सृजित किए जा सकते हैं। ये नौकरियां कुशल और अकुशल दोनों प्रकार की होंगी।” इन सबके साथ, सरकार की एक योजना लोगों को मुफ्त भोजन उपलब्ध कराना है।

मनरेगा की तरह केंद्र सरकार शहरी और अर्ध-शहरी क्षेत्रों के लिए एक नौकरी कार्यक्रम शुरू करेगी। इसके लिए तैयारी अभी अंतिम चरण में है। इसके लिए एक मसौदा कैबिनेट नोट तैयार किया गया है। यह योजना टियर 3 और टियर 4 शहरों में यानी पहले छोटे शहरों में और फिर बड़े शहरों में लागू होने से पहले इसे लागू किया जाएगा।

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts