नई दिल्ली: लगातार 8वीं बार सरहद पर PM मोदी की दिवाली, जम्मू-कश्मीर में जवानों के साथ बांट रहे खुशियां

देश के जवानों के साथ नरेंद्र मोदी का ये कनेक्शन पिछले 7 सालों से नहीं पिछले दो दशकों से ज्यादा समय से लगातार दिख रहा है। इससे पहले भी मोदी अक्सर जवानों के बीच जाते रहे हैं।

नई दिल्ली: आज दिवाली है और हर साल की तरह आज भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी दिवाली देश के उन बहादुर जवानों के साथ मना रहे हैं जो अपनी जान की बाजी लगाकर देश की सरहद की रक्षा करते हैं। पीएम मोदी आज जम्मू कश्मीर के राजौरी के नौशेरा सेक्टर पहुंचे हैं। नौशेरा में वह फॉरवर्ड एरिया का दौरा करेंगे। थोड़ी देर पहले पीएम ने नौशेरा में शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी। भारत पाकिस्तान की सीमा यानी लाइन ऑफ कंट्रोल पर तैनात जवानों से मिलेंगे और उन्हीं के साथ दिवाली मनाएंगे। प्रधानमंत्री के दौरे को लेकर इलाके में सुरक्षा इंतजाम कड़े कर दिए गए हैं, वहीं उनके आने से सेना के जवानों का हौसला सातवें आसमान पर है।

‘अपने साथ 130 करोड़ देशवाशियों का आशीर्वाद लेकर आया हूं’

जवानों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, ”मैंने हर दिवाली सीमा पर तैनात आप मेरे परिवारजनों के बीच बिताई, आज मैं फिर आपके बीच आया हूं। आपसे नई ऊर्जा, नई उमंग और नया विश्वास लेकर जाऊंगा। लेकिन मैं अकेला नहीं आया हूं, मैं अपने साथ 130 करोड़ देशवाशियों का आशीर्वाद लेकर आया हूं। आज शाम को दिवाली पर एक दीप आपकी वीरता शौर्य पराक्रम को आपकी तपस्या और त्याग के नाम पर जलाया जाएगा। जो लोग देश की रक्षा में जुटे हुए हैं, ऐसे आप सबके लिए हिंदुस्तान का हर नागरिक दीप की उस जोत के साथ आपको अनेक अनेक शुभकामनाएं भी देता रहेगा। आज तो मुझे पक्का विश्वास है कि आप घर पर बात करेंगे और हो सका तो फोटो भी भेजेंगे।”

आगे उन्होंने कहा, ”आपके चेहरे के उन मजबूत भावों को मैं देख रहा हूं, आप संकल्पों से भरे हुए हैं और यही आपका संकल्प है। आपके सीने में वो जज्बा जो 130 करोड़ देशवासियों को भरोसा देता है और वो चैन की नींद सो सकते हैं, आपके सामर्थ्य से देश में शांति और सुरक्षा तथा एक निश्चितता होती है, आपके पराक्रम की वजह से हमारे पर्वों में प्रकाश फैलता है, खुशियां भर जाती है, उनमें चार चांद लग जाते हैं। देश के अन्य हिस्सों में बड़ी संख्या में लोग आज दिवाली का जब दूसरा दिन होता है तो नववर्ष की भी शुरुआत करते हैं और हमारे यहां तो हिसाब किताब भी दिवाली पर पूरा होता है। दिवाली के दूसरे दिन गुजरात में नया साल शुरू होता है। मैं आज नौशेरा की इस वीर भूमि से गुजरात के लोगों को भी अनेक अनेक मंगलकामनाएं देता हूं।”

सर्जिकल स्ट्राइक वाला दिन मैं हमेशा याद रखूंगा’

पीएम ने कहा, ”सर्जिकल स्ट्राइक में यहां की ब्रिगेड ने जो भूमिका निभाई वह हर देशवासी को गौरव से भर देता है, वह दिन तो मैं हमेशा याद रखूंगा। मैंने तय किया था कि सूर्यास्त से पहले कि सब लोग लौटकर आ जाने चाहिए, हर पल मैं फोन की घंटी सुनने के लिए बैठा हुआ था। कोई भी नुकसान के बिना हमारे जवान सुरक्षित लौटकर आ गए। सर्जिकल स्ट्राइक के बाद यहां अशांति फैलाने के अनगिनत प्रयास हुए आज भी होते हैं, लेकिन हर बार आतंकवाद को मुंहतोड़ जवाब मिलता है।”

पिछले 7 साल से बॉर्डर पर ही दिवाली मनाते हैं PM मोदी

नरेंद्र मोदी के दौरे से पहले चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ जनरल एम एम नरवणे भी जम्मू कश्मीर पहुंचे। पीएम मोदी पिछले सात साल से लगातार बॉर्डर पर जाकर ही दिवाली मनाते हैं। 2014 में सियाचिन से इस सिलसिले की शुरुआत हुई थी। अगले साल नरेंद्र मोदी अमृतसर में आर्मी हेडक्वार्टर गए। 2016 में हिमाचल प्रदेश में चाइनीज़ बॉर्डर के पास ITBP जवानों से मिले फिर गुरेज, हर्षिल बेस, राजौरी और पिछले साल दिवाली पर पीएम मोदी जैसलमेर के लोंगेवाल बॉर्डर पर गए थे और वहां तैनात जवानों के साथ दिवाली मनाई थी।

आपको बता दें कि देश के जवानों के साथ नरेंद्र मोदी का ये कनेक्शन आज से नहीं पिछले 7 सालों से नहीं पिछले दो दशकों से ज्यादा समय से लगातार दिख रहा है। इससे पहले भी मोदी अक्सर जवानों के बीच जाते रहे हैं। आज भी पीएम मोदी सैनिकों के बीच हैं और बॉर्डर पर से देश के दुश्मनों को संदेश भी दिया।

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts