नई दिल्ली: आज रूस के लिए रवाना होंगे विदेश मंत्री जयशंकर

अपनी विदेश यात्रा पर एस जयशंकर ईरान में रुक सकते हैं. जानकारी के मुताबिक मॉस्को में जयशंकर द्वारा चीनी समकक्ष वांग यी के साथ द्विपक्षीय बैठक करने की उम्मीद है.

नई दिल्ली: चीन के साथ सीमा पर चल रहे तनाव के बीच विदेश मंत्री एस जयशंकर मंगलवार को चार दिवसीय रूस यात्रा के लिए रवाना होंगे. एस जयशंकर मॉस्को में आयोजित शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की बैठक में हिस्सा लेंगे. अपनी विदेश यात्रा पर एस जयशंकर ईरान में रुक सकते हैं. जानकारी के मुताबिक मॉस्को में जयशंकर द्वारा चीनी समकक्ष वांग यी के साथ द्विपक्षीय बैठक करने की उम्मीद है.

एस जयशंकर इस बैठक में सीमा विवाद का मुद्दा उठा सकेत हैं. मॉस्को रवाना होने से पहले और चीन के विदेश मंत्री वांग यी के साथ मॉस्को में संभावित वार्ता से पहले विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि चीन के साथ सीमा पर बनी स्थिति को पड़ोसी देश के साथ समग्र रिश्तों की स्थिति से अलग करके नहीं देखा जा सकता. विदेश मंत्री का यह बयान ऐसे समय पर सामने आया है जब एलएसी पर तनाव चरम पर है.

अपने विदेश दौरे से पहले एस जयशंकर ने कहा कि पूर्वी लद्दाख के हालात ‘बहुत गंभीर’ हैं. गौरतलब है कि इससे पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी मॉस्को की यात्रा की थी. इस दौरान उन्होंने एससीओ के रक्षा मंत्रियों की बैठक में भाग लिया था. अब सूत्रों का कहना है कि जयशंकर और वांग की गुरुवार को द्विपक्षीय बैठक होने की उम्मीद है. गौरतलब है कि विदेश मंत्रियों ने 17 जून को फोन पर बात की थी और इस दौरान पूरे मामले को जिम्मेदार तरीके से संभालने पर सहमति बनी थी.

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts