नई दिल्ली:  ICICI बैंक की पूर्व CEO चंदा कोचर-पति दीपक को CBI ने किया गिरफ्तार

नई दिल्ली:  CBI has arrested former CEO of ICICI bank Chanda Kochhar in loan fraud case: सीबीआई ने चंदा कोचर और उनके पति दीपक कोचर को गिरफ्तार किया है. ये गिरफ्तारी आईसीआईसीआई बैंक-वीडियोकॉन लोन फ्रॉड केस (ICICI  bank – Videocon loan fraud case) में की गई है. चंदा कोचर आईसीआईसीआई बैंक की पूर्व एमडी और सीईओ (Former MD-CEO of ICICI bank Chanda Kochhar) रही हैं. उनके कार्यकाल में हजारों करोड़ के लोन का मामला सामने आया था. इस मामले में सीबीआई समेत तमाम एजेंसियां दोनों से पूछताछ भी कर चुकी हैं. इसके बाद अब सीबीआई ने दोनों को गिरफ्तार कर लिया है.

चंदा कोचर पर ये है आरोप

चंदा कोचर पर आरोप है कि उनके सीईओ रहते हुए आईसीआईसीआई बैंक ने वीडियोकॉन कंपनी को बड़ा लोन दिया था, जिसके बाद वीडियोकॉन कंपनी ने चंदा कोचर के पति दीपक कोचर की कंपनी न्यू रिन्यूएबल को 64 करोड़ रुपये का लोन दे दिया था. उस समय वीडियोकॉन कंपनी ने 3200 करोड़ रुपये से ज्यादा का लोन लिया था. बदले में दिए गए लोन को रिश्वत के तौर पर देखा गया. वैसे भी, जो कंपनी खुद के संचालन के लिए 3200 करोड़ से ज्यादा की रकम लोन ले रही हो, वो कंपनी दूसरी कंपनियों को क्यों लोन बांटने लगी?

साल 2012 का है ये पूरा खेल

लोन में खेल का ये मामला साल 2012 का है. खास बात ये है कि जो लोन आईसीआईसीआई कंपनी ने दिया था, वो 3250 करोड़ का लोन बाद में एनपीए घोषित हो गया. ऐसे में इसे बैंक फ्रॉड समझा गया. क्योंकि वीडियोकॉन ने जिस न्यू रिन्यूएबल कंपनी को 64 करोड़ का लोन दिया, उस कंपनी का 50 फीसदी मालिकाना हक दीपक कोचर के पास था. इस मामले का खुलासा वीडियोकॉन और आईसीआईसीआई बैंक के शेयर होल्डर रहे अरविंद गुप्ता ने किया था. उन्होंने पीएम, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया और सेबी को इस बारे में पत्र लिखा था.

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    Related posts

    Leave a Comment