नई दिल्ली: केजरीवाल ने जनता से की अपील, कहा-राजधानी में एक भी मामला BF.7 वेरिएंट का नहीं

नई दिल्ली:  चीन में कोरोना वायरस (Coronavirus) से बदतर होते हालात को लेकर देश अलर्ट मोड पर है. इस बीच दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने गुरुवार को अपने घर पर आपात बैठक बुलाई. बैठक में सीएम केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में ओमिक्रोन (Omicron) के सब वेरिएंट BF.7 का एक भी मामला सामने नहीं आया है. उन्होंने कहा कि दिल्ली में 92 प्रतिशत मामले XBB वेरिएंट के सामने आए हैं. सीएम (CM) ने कहा, चीन के साथ और देशों में कोरोना के मामलों में इजाफा हुआ है. इसका कारण BF.7 वेरिएंट है. उन्होंने कहा कि इस वेरिएंट का एक भी मामला दिल्ली में नहीं है. ऐसे में चिंता करने की जरूरत नहीं है. इसके लिए हम जीनोम सीक्वेंसिंग की मदद ले रहे हैं. अभी दिल्ली में केवल XBB वेरिएंट के केस ही मिल रहे हैं.

उन्होंने कहा कि दिल्ली के लोगों को घबराने की आवश्यकता नहीं है. अगर कोरोना फैलता है तो हम पूरी तैयारी के साथ लड़ेंगे. सीएम केजरीवाल के अनुसार, केंद्र के दिशा-निर्देशों के तहत सभी मामलों की जीनोम सीक्वेंसिंग जारी है. उन्होंने कहा, जरूरत पड़ने पर हम लोग दिल्ली में रोजाना एक लाख टेस्ट करेंगे.”

सीएम केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में पहला डोज और दूसरा डोज करीब सौ प्रतिशत लोगों को लग चुका है. उन्होंने कहा, “हमारे पास दिल्ली में कोविड से लड़ने के लिए 8 हजार बिस्तर हैं. अब हमें 36,000 बेडों को और तैयार करना है. दिल्ली के पास 928 मिलियन टन ऑक्सीजन का भंडार मौजूद है.”

केवल 24% लोगों ने ली बूस्टर डोज

मुख्यमंत्री का कहना है कि मात्र 24 प्रतिशत लोगों ने ही बूस्टर डोज ली है. ‘हम लोगों से इस खुराक को लेने की अपील करते हैं. राजधानी के पास 380 एंबुलेंस मौजूद हैं, हमने और एंबुलेंस को खरीदने के आदेश दिए हैं.  हम केंद्र सरकार के दिशा-निर्देश का इंतजार कर रहे हैं.’

अलर्ट पर केंद्र सरकार

गौरतलब है कि चीन में कोरोना से हालात बदतर बने हुए हैं. भारत सरकार भी अलर्ट मोड पर है. भारत सरकार ने अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डों पर रैंडम कोरोना जांच आरंभ कर दी है. चीन से आने वाले यात्रियों की भी जांच एयरपोर्ट पर की जाएगी.

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts