नई दिल्ली: दिल्ली में केजरीवाल सरकार ने गाजीपुर मुर्गा मंडी को खोलने का आदेश दिया

 कई राज्यों में अचानक ही पैर पसार रहे बर्ड फ्लू की रोकथाम के लिए दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने दिल्ली की गाजीपुर में स्थित मुर्गा मंडी बंद करने के साथ ही दिल्ली से होने वाले चिकन के आयात पर भी रोक लगा दी थी. बर्ड फ्लू की शिकायत आने के बाद ही केजरीवाल सरकार तुरंत हरकत में आ गई और 100 चिकन के सैंपल जांच के लिए जालंधन लेबोरेटरी को भेज दिया था.

नई दिल्ली: दिल्ली में अरविंद केजरीवाल सरकार ने गाजीपुर मुर्गा मंडी को खोलने का आदेश दिया है. इसके साथ ही केजरीवाल सरकार ने दिल्ली में चिकन आयात पर लगे प्रतिबंध को भी हटाने का आदेश दे दिया है. आपको बता दें कि देश के कई राज्यों में अचानक ही पैर पसार रहे बर्ड फ्लू की रोकथाम के लिए दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने दिल्ली की गाजीपुर में स्थित मुर्गा मंडी बंद करने के साथ ही दिल्ली से होने वाले चिकन के आयात पर भी रोक लगा दी थी. बर्ड फ्लू की शिकायत आने के बाद ही केजरीवाल सरकार तुरंत हरकत में आ गई और 100 चिकन के सैंपल जांच के लिए जालंधन लेबोरेटरी को भेज दिया था. गुरुवार को ये रिपोर्ट निगेटिव आ गई है जिसके बाद दिल्ली सरकार ने दोबारा से गाजीपुर चिकन मंडी को खोलने का निर्णय लिया.

आपको बता दें कि इसके पहले 13 जनवरी को दिल्ली सरकार ने बर्ड फ्लू के बढ़ते खतरे के मद्देनजर उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने चिकन की बिक्री पर पूरी तरीके से बैन लगा दी थी. उत्तरी दिल्ली नगर निगम के अधीन आने वाली सभी मीट की दुकानों एवं मीट की प्रोसेसिंग इकाइयों पर अगले आदेश तक पूरी तरह से बैन लगाया गया है.

 

उत्तरी नगर निगम ने दिल्ली में मुर्गा बिक्री पर लगाई थी रोक
किसी भी अन्य स्थान पर जीवित मुर्गा व मुर्गियां इत्यादि रखने एवं क्रय-विक्रय करने तथा उनके मांस की प्रोसेसिंग पैकेजिंग और बिक्री करने पर भी तत्काल प्रभाव से रोक लगा दिया गया था. साथ ही दिल्ली सरकार ने उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने सभी होटल व रेस्टोरेंट संचालकों को भी निर्देश दिए थे कि पोल्ट्री उत्पाद के चीजों को खाने के लिए ना परोसा जाए, वरना उनके खिलाफ उचित कार्यवाही की जायेगी.

 

3 बत्तखों और 5 कौवों में हुई थी बर्ड फ्लू की पुष्टि
दिल्ली सरकार ने अपने आदेश में ये भी कहा था कि क्षेत्रीय उपनिदेशक द्वारा उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी और उल्लंघन कर्ताओं का लाइसेंस भी रद्द किया जा सकता है. देश में अब तक 10 राज्यों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो चुकी है. दिल्ली में भी कुछ दिनों पहले 8 बत्‍तखों का सैंपल जांच के लिए भेजा गया था. उन सब की रिपोर्ट आने पर पता चला था कि 3 बत्‍तख और 5 कौओं में बर्ड फ्लू (Bird Flu) की पुष्टि हुई थी. इसके अलावा उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और महाराष्ट्र में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है.

सीएम ने रिव्यू के बाद खोलने का फैसला कियाः सिसोदिया
दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बताया कि गाजीपुर मंडी से जो सैंपल लिए गए थे वह नेगेटिव पाए गए हैं जिसके बाद मुख्यमंत्री ने रिव्यू किया और आखिर में उसे खोलने का फैसला लिया गया है. बर्ड फ्लू की वजह से दिल्ली में जो चिकन पर बैन लगा था उसे हटा लिया गया है. सीएम ने आदेश दिया है कि 938 करोड़ रुपए एमसीडी को दे रहे हैं, ये पैसे सैलरी के लिए दिए जा रहे है

 

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

Like
Like Love Haha Wow Sad Angry

Related posts

Leave a Comment