नई दिल्ली: मौसम विभाग की चेतावनी- देश की इन हिस्सों में अगले दो दिनों तक खूब बरसेगा पानी

भारत में मानसून का अंतिम चरण चल रहा है, बावजूद इसके देश के कुछ हिस्सों में अभी तक पर्याप्त बारिश नहीं हुई है. यही वजह है कि इन क्षेत्रों के लोगों को आज भी इंद्र देव की कृपा बरसने का इंतजार है

नई दिल्ली:   भारत में मानसून का अंतिम चरण चल रहा है, बावजूद इसके देश के कुछ हिस्सों में अभी तक पर्याप्त बारिश नहीं हुई है. यही वजह है कि इन क्षेत्रों के लोगों को आज भी इंद्र देव की कृपा बरसने का इंतजार है और वो आसमान की ओर टकटकी लगाए देख रहे हैं. वहीं, दूसरी ओर कई राज्यों भारी बारिश के कारण बाढ़ जैसे हालात हैं. मौसम वैज्ञानिक इस बदलाव को जलवायु परिवर्तन से जोड़कर देख रहे हैं. देश के कई हिस्सों में मानसून की बेरुखी का आलम यह है कि ईस्ट यूपी, बिहार और पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों में तो सूखे जैसे हालात हैं और किसानों की फसलें बर्बाद हो रही हैं.

मौसम विभाग की मानें तो देश के कई राज्यों खासकर मध्य और पश्चिमी हिस्सों में मानसून फिलहाल पूरी तरह से सक्रिय है. यही वजह है कि इन राज्यों में अच्छी बारिश हो रही है. मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो आने वाले कुछ दिनों तक इन हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग से जुड़ी संस्था स्काइमेट वेदर के अनुसार कोंकण और गोवा समेत कुछ तटीय राज्यों में 24 घंटे के भीतर अच्छी बारिश हो सकती है. जबकि उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश जैसे पहाड़ी राज्यों में हल्की या मध्यम बारिश का अनुमान है. इसके साथ ही दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश के कुछ अलग-अलग हिस्सों में जोरदार बारिश हो सकती है.

संद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts