नई दिल्ली:  नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने दिया इस्तीफा, सुमन बेरी लेंगे उनकी जगह

राजीव कुमार ने नीति आयोग के उपाध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार उनकी जगह अर्थशास्त्री सुमन बेरी ले सकते हैं.

नई दिल्ली:  राजीव कुमार (Rajiv Kumar)  ने नीति आयोग के उपाध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार उनकी जगह अर्थशास्त्री सुमन बेरी लेंगे. वे अगले उपाध्यक्ष बनाए जाएंगे. राजीव कुमार नीति आयोग के दूसरे उपाध्यक्ष थे. 2014 में पहली बार मोदी सरकार सत्ता में आने के बाद योजना आयोग का नाम बदलकर नीति आयोग किया गया था. इसके बाद अरविंद पनगढ़िया  (Arvind Panagariya) नीति आयोग के पहले उपाध्यक्ष बने. पनगढ़िया के इस्तीफा देने के बाद राजीव कुमार नए उपाध्यक्ष बने थे. गौरतलब है कि नीति आयोग के अध्यक्ष प्रधानमंत्री होते हैं. यह आयोग देश के लिए प्रमुख नीति के निर्धारण का काम करती है.

कौन हैं सुमन बेरी?

वर्ल्ड बैंक के प्रमुख रह चुके सुमन बेरी भारतीय अर्थशास्त्री हैं. सुमन बेरी ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन और प्रिंसटन यूनिवर्सिटी से अपनी मास्ट डिग्री की है. सुमन बेरी  फिलहाल बेल्जियम की राजधानी ब्रूसेल्स के एक इकनॉमिक थिंकटैंक के नॉन रेजिडेंट फेलो के पद पर काम कर रहे हैं. सुमन बेरी लगभग 28 वर्ष तक वर्ल्ड बैंक में काम कर चुके हैं. इसके साथ वो भारत के सांख्यिकीय आयोग से लेकर मॉनिटरी पॉलिसी और आरबीआई द्वारा बनाई  गई तकनीकी सलाहकार समिति के सदस्य भी रहे हैं.

 

 

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

Related posts

Leave a Comment