नई दिल्ली :  अब खाने का तेल भी हो जाएगा सस्ता, सरकार ने कस्टम ड्यूटी हटाई

 पेट्रोल-डीजल (petrol-diesel) खत्म होने के बाद देश की आम जनता को एक खुशखबरी मिलने वाली है. आपको बता दें कि सरकार ने खाने के तेल से कस्टम ड्यूटी (custom duty)2 साल के लिए खत्म कर दी है.

नई दिल्ली :  Edible oil: पेट्रोल-डीजल (petrol-diesel) खत्म होने के बाद देश की आम जनता को एक खुशखबरी मिलने वाली है. आपको बता दें कि सरकार ने खाने के तेल से कस्टम ड्यूटी (custom duty)2 साल के लिए खत्म कर दी है. जिसका सीधा असर तेल की कीमतों (Edible oilreat) पर पड़ेगा. यानि खाने के तेल के दाम सस्ते हो जाएंगे. केंद्र सरकार (central government) की ओर से सोयाबीन तेल और सूरजमुखी तेल से कस्टम ड्यूटी हटाने का फैसला सरकार ने लिया है. यही नहीं सेस को भी मार्च, 2024 तक के लिए खत्म करने का ऐलान किया है. सरकार के इस फैसले के बाद खाने का तेल सस्ता हो सकता है. हालाकि तेल की कीमतों पर कितना असर पड़ेगा ये अभी घोषणा नहीं की गई है. लेकिन मार्केट के जानकारों का मानना है कि खाने के तेल पर कई रुपए लीटर घटने की पूरी संभावना है.

सस्ता हो सकता है खाद्य तेल
वित्त मंत्रालय की तरफ से मंगलवार को जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक सालाना 20 लाख टन कच्चे सोयाबीन और सूरजमुखी तेल पर वित्त वर्ष 2022-23 और 2023-24 में कस्टम ड्यूटी नहीं लगाई जाएगी. सरकार का मानना है इंपोर्ट ड्यूटी में इस छूट से घरेलू कीमतों में नरमी आएगी और मुद्रास्फीति को कंट्रोल करने में मदद मिलेगी. केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड (CBIC) ने एक ट्वीट में लिखा, ‘यह फैसला उपभोक्ताओं को महत्वपूर्ण राहत देगा.

बता दें कि सरकार ने तेल की बढ़ती कीमतों के बीच पिछले सप्ताह पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी घटाई थी. साथ ही इस्पात और प्लास्टिक उद्योग में इस्तेमाल होने वाले कुछ कच्चे माल पर इंपोर्ट ड्यूटी हटाने का भी फैसला लिया था. आपको बता दें बता दें कि बहुत जल्द सीएनजी  के रेट भी घटने की संभावना जताई जा रही है.

संद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

Related posts

Leave a Comment