नई दिल्ली: PM Modi ने लालकिले से दिया 82 मिनट का भाषण, जानें कितने समय का है रिकॉर्ड

PM Modi Speech: 75वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लालकिले की प्राचीर से नौवीं बार राष्ट्र को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई और शुभकामनाएं दीं.

नई दिल्ली:  PM Modi Speech: 75वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लालकिले की प्राचीर से नौवीं बार राष्ट्र को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई और शुभकामनाएं दीं. आज उन्होंने 82 मिनट का भाषण देकर रिकॉर्ड बनाया है. 82 मिनट का भाषण लालकिले से पांचवां सबसे बड़ा संबोधन माना जा रहा है. आज से पहले अब तक के पीएम मोदी के लाल किले से भाषणों की अविधि को देखें तो उनका सबसे लंबा भाषण 2016 का है. 2016 में पीएम मोदी ने लाल किले पर 94 मिनट तक देशवासियों को संबोधित किया था.

2014 में जब पीएम मोदी ने पहली बार लाल किले की प्राचीर पर तिरंगा फहराया था, तब उन्होंने 65 मिनट तक राष्ट्र के  नाम संबोधन दिया था. वहीं 2015 में पीएम मोदी ने 88 मिनट का भाषण दिया था. 2016 में 94 मिनट, 2017 में 56 मिनट, 2018 में 83 मिनट और 2019 में 92 मिनट तक पीएम मोदी ने देशवासियों को संबोधित किया था.

 

पीएम ने संबोधन में क्या कहा

पीएम ने आज के दिन देश को संबोधित करते हुए कहा कि  विश्व के हर कोने में भारत का तिरंगा पूरी आन, बान, शान के साथ लहरा है. पीएम मोदी ने कहा कि आज का दिन एक ऐतिहासिक पल है. नए संकल्प और नए कदम बढ़ाने का शुभ अवसर है. पीएम मोदी ने कहा,’अगले 25 वर्ष के लिए हमें 5 बड़े संकल्प लेकर चलना होगा. इनमें से एक होगा, विकसित भारत. दूसरा किसी भी कोने में गुलामी का अंश न रह जाए. तीसरी प्रण हमें अपनी विरासत पर गर्व होना चाहिए. चौथा प्रण है कि देश में एकता रहे और एकजुटता रहे. वहीं 5वां प्रण है नागरिकों का कर्तव्य. इससे प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री भी बाहर नहीं हैं.

 

संद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

Related posts

Leave a Comment