नई दिल्ली: PM मोदी बोले- नई शिक्षा नीति के जरिए नया भारत बनेगा

राष्ट्रीय शिक्षा नीति ( NEP ) के तहत सुधारों के एक साल पूरा होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कुछ देर में शिक्षा और कौशल विकास के क्षेत्र में नीति निर्माताओं को वर्चुअल तरीके से संबोधित रहे हैं

नई दिल्ली: राष्ट्रीय शिक्षा नीति ( NEP ) के तहत सुधारों के एक साल पूरा होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शिक्षा और कौशल विकास के क्षेत्र में नीति निर्माताओं को वर्चुअल तरीके से संबोधित कर रहे हैं. इस अवसर पर प्रधानमंत्री शिक्षा क्षेत्र में कई पहलों का भी शुभारंभ किया. पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि एक साल में राष्ट्रीय शिक्षा नीति को धरातल पर उतारा गया है. पीएम मोदी ने कहा कि आज युवा नए बदलाव के लिए पूरी तरह से तैयार है. अब नई शिक्षा नीति के माध्यम से नया भविष्य बनेगा. उन्होंने कहा कि कोरोना काल में छात्रों ने नए बदलाव को अपनाया है. देश के छात्रों  ने नई चुनौतियों को स्वीकार किया. इसलिए कोरोना काल में भी शिक्षा के क्षेत्र में कई बदलाव हुए.
ऑनलाइन क्लास अब चलन बन गया है.

पीएम ने कहा कि गांव और कस्बों से असाधारण क्षमता वाले युवा सामने आ रहे हैं. अब अच्छा पढ़ाई के लिए विदेश जाने की जरूरत नहीं.  पीएम मोदी ने कहा नए भारत के निर्माण में नई शिक्षा नीति की अहम भूमिका है. उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति चरणबद्ध तरीके से लागू हुई है. प्रारंभिक शिक्षा में भी मात्र भाषाा का ध्यान रखा गया है.

प्रधानमंत्री कार्यालय ( PMO ) ने एक बयान में कहा, “प्रधानमंत्री एकेडमिक बैंक ऑफ क्रेडिट लॉन्च करेंगे जो उच्च शिक्षा में छात्रों को कई प्रवेश और निकास विकल्प प्रदान करेगा. क्षेत्रीय भाषाओं में प्रथम वर्ष के इंजीनियरिंग कार्यक्रम और उच्च शिक्षा के अंतर्राष्ट्रीयकरण के लिए दिशानिर्देश भी लॉन्च किए जाएंगे.”

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

 

Related posts

Leave a Comment