नई दिल्ली: चीन समर्थक टेड्रोस एडनॉम गेब्रेहेसुस फिर से बने WHO के चीफ, पहला कार्यकाल रहा था विवादित

विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) के चीफ टेड्रोस एडनॉम गेब्रेहेसुस को लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए चुन लिया गया है. टेड्रोस एडनॉम गेब्रेहेसुस ही अगले 5 साल फिर से डब्ल्यूएचओ (WHO) की कमान संभालेंगे.

नई दिल्ली:  विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) के चीफ टेड्रोस एडनॉम गेब्रेहेसुस को लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए चुन लिया गया है. टेड्रोस एडनॉम गेब्रेहेसुस (Tedros Adhanom Ghebreyesus) ही अगले 5 साल फिर से डब्ल्यूएचओ (WHO) की कमान संभालेंगे. उन्हें चीन समर्थक माना जाता है. कोरोना महामारी के दौरान उनपर चीन के पक्ष में काम करने का आरोप भी लगता रहा है. आरोप हैं कि उन्होंने चीन के खिलाफ सख्त कदम उठाने से परहेज किये. वो इथोपिया के रहने वाले हैं और इथोपिया की पूर्व सरकार में मंत्री भी रह चुके हैं. वो अब तक के इकलौते डब्ल्यूएचओ चीफ रहे हैं, जो प्रैक्टिस करने वाले डॉक्टर नहीं है.

टेड्रोस एडनॉम गेब्रेहेसुस पर उठती रही हैं उंगलियां

कोरोना महामारी के दौरान भी टेड्रोस एडनॉम गेब्रेहेसुस के कामों पर उंगली उठती रही. कोरोना महामारी एक तरफ विकराल रूप लेती जा रही थी, तो दूसरी तरफ टेड्रोस एडनॉम गेब्रेहेसुस ने जांच के लिए चीन पर वाजिब दबाव तक नहीं डाला. यही नहीं, उन्होंने मास्क की अनिवार्यता जैसे मूलभूत मुद्दे पर काफी देर में फैसले किए. इसलिए उनकी आलोचना होती रही. यही नहीं, डब्ल्यूएचओ के चीफ होते हुए भी कई गरीब देशों तक जरूरी मेडिकल सेवाएं नहीं पहुंच पाई. इसके अलावा युद्धग्रस्त इलाकों में भी बुनियादी स्वास्थ्य सेवाओं के न पहुंचने पर उन्होंने कोई बड़ा कदम नहीं उठाया.

इन मुद्दों पर भी रहे हैं फेल

टेड्रोस एडनॉम गेब्रेहेसुस (Tedros Adhanom Ghebreyesus) पर अफ्रीकी देश कांगों में यौन शोषण के मामलों में भी जरूरी सख्ती नहीं बरतने का आरोप लगता रहा है. इसके अलावा नस्लभेद जैसे मामलों से निपटने में वो नाकाम रहे थे. हालांकि टेड्रोस एडनॉम गेब्रेहेसुस ने खुद को दूसरे टर्म के लिए चुने जाने पर खुशी जताई है. उन्होंने ट्विटर पर लिखा, ‘मैं सदस्य देशों का आभारी हूं, जिन्होने मुझपर विश्वास जताया. मैं सभी स्वास्थ्यकर्मियों और सहकर्मियों को धन्यवाद देता हूं, जिनके साथ में यात्रा जारी रखने के लिए उत्सुक

संद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts