नई दिल्ली: राज्यसभा चुनाव की सभी 16 सीटों के नतीजे घोषित, देखें पूरी लिस्ट

Rajya Sabha Election Result: भारतीय जनता पार्टी ने उन चार राज्यों में से तीन में जीत दर्ज की, जहां 16 राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव हुए थे। कांग्रेस ने राजस्थान में तीन सीटें बरकरार रखीं, लेकिन हरियाणा में उसे झटका लगा है।

मुख्य बातें
  • राज्यसभा चुनाव की सभी 16 सीटों के नतीजे घोषित
  • राजस्थान में कांग्रेस ने 3 और बीजेपी ने 1 सीट जीती
  • हरियाणा में कांग्रेस को झटका

Rajya Sabha Election Result: राजस्थान, हरियाणा, महाराष्ट्र और कर्नाटक की 16 राज्यसभा सीटों पर शुक्रवार को हुए वोटिंग के बाद अब सभी नतीजे आ गए हैं। राजस्थान में कांग्रेस को 3 और बीजेपी को 1 सीट मिली है। राजस्थान में कांग्रेस नेता मुकल वासनिक, रणदीप सुरजेवाला और प्रमोद तिवारी चुनाव जीत गए हैं, वहीं बीजेपी की ओर से घनश्याम तिवाड़ी ने जीत दर्ज की है। साथ ही बीजेपी समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार सुभाष चंद्रा को हार का सामना करना पड़ है। रिजल्ट के बाद मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि ये जीत राजस्थान में कांग्रेस की एकजुटता का संदेश है।

कर्नाटक में बीजेपी ने 3 और कांग्रेस ने एक सीट जीती

वहीं कर्नाटक में बीजेपी ने 3 और कांग्रेस ने एक सीट जीती है। कर्नाटक में सत्तारूढ़ बीजेपी ने राज्य से राज्यसभा की चार सीटों पर हुए चुनाव में सभी तीन सीट जीत लीं, जिन पर उसने अपने उम्मीदवार खड़े किए थे। दूसरी ओर कांग्रेस के खाते में केवल एक सीट आई, जिसने दो सीट पर अपने उम्मीदवार खड़े किए थे। कर्नाटक में बीजेपी की ओर से निर्मला सीतारमण, जग्गेश और लहर सिंह चुनाव जीते हैं, तो कांग्रेस की ओर से जयराम रमेश अपनी सीट निकालने में कामयाब रहे।

हरियाणा में कांग्रेस को झटका

बात अगर महाराष्ट्र की करें तो यहां बीजेपी और महा विकास अघाड़ी 3-3 सीटें जीतने में कामयाब रही हैं। महाराष्ट्र में बीजेपी की ओर से पीयूष गोयल, अनिल बोंडे और धनंजय महादिक ने जीत दर्ज की तो वहीं एनसीपी से प्रफुल्ल पटेल, शिवसेना से संजय राउत और कांग्रेस से इमरान प्रतापगढ़ी ने जीत दर्ज की है। वहीं हरियाणा में बीजेपी और निर्दलीय को एक-एक सीट मिली है। यहां कांग्रेस उम्मीदवार को हार का सामना करना पड़ा है। हरियाणा में बीजेपी की ओर से कृष्ण लाल पंवार ने जीत दर्ज की है। वहीं निर्दलीय उम्मीदवार कार्तिकेय शर्मा भी चुनाव जीते हैं। कांग्रेस उम्मीदवार को हार का सामना करना पड़ा है।

उम्मीदवारों की संख्या चुनाव में जाने वाली सीटों से अधिक होने के कारण ये चुनाव जरूरी हो गए थे। चुनाव आयोग ने पूरी प्रक्रिया की वीडियो रिकॉर्डिंग के साथ-साथ चुनाव का निष्पक्ष संचालन सुनिश्चित करने के लिए विशेष पर्यवेक्षकों की नियुक्ति की थी। नियमों के कथित उल्लंघन को लेकर महाराष्ट्र और हरियाणा में राज्यसभा चुनावों की मतगणना में देर हुई। बीजेपी और कांग्रेस और उसके सहयोगियों ने एक दूसरे पर मतदान के नियमों का उल्लंघन करने आरोप लगाया और कुछ विधायकों के वोटों को अमान्य घोषित करने की भी मांग की।

संद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts