नई दिल्ली: आम बजट को लेकर उम्मीदों से तय होगी शेयर बाजार की चाल

कंपनियों के तिमाही नतीजों तथा आगामी आम बजट को लेकर उम्मीदों से ही इस सप्ताह शेयर बाजार की चाल तय होगी. विश्लेषकों ने यह राय व्यक्त की है.

नई दिल्ली: कंपनियों के तिमाही नतीजों तथा आगामी आम बजट को लेकर उम्मीदों से ही इस सप्ताह शेयर बाजार की चाल तय होगी. विश्लेषकों ने यह राय व्यक्त की है.  इस सप्ताह कोटक महिंद्रा बैंक, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, एक्सिस बैंक, केनरा बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा के तिमाही परिणाम आने हैं. बीते सप्ताह बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 345.65 अंक या 0.83 प्रतिशत के लाभ में रहा. विश्लेषकों का कहना है कि अमेरिका और ईरान के बीच तनाव कम होने तथा अमेरिका और चीन के बीच पहले चरण के व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर शेयर बाजारों की हालिया तेजी की प्रमुख वजह हैं.  मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख (खुदरा) सिद्धार्थ खेमका ने कहा, ‘‘आने वाले समय में निवेशक सतर्क रहेंगे क्योंकि बाजार सर्वकालिक उच्च स्तर पर चल रहे हैं. तीसरी तिमाही के लिये कंपनियों के परिणाम आ रहे हैं, ऐसे में शेयर बाजार की चाल चुनिंदा कंपनियों के इर्द-गिर्द रह सकती है. इसके अलावा कृषि, ग्रामीण, उर्वरक, सार्वजनिक उपक्रम, बुनियादी संरचना और निर्माण आदि से संबंधित क्षेत्रों में बजट से लगी उम्मीदों का असर हो सकता है.

इस सप्ताह जिन कंपनियों के तिमाही परिणाम पर निवेशकों की नजरें रहेंगी, उनमें आईसीआईसीआई बैंक, जेएसडब्ल्यू स्टील, जी, हैवेल्स, एचडीएफसी एएमसी आदि शामिल हैं.”इनके अलावा बाजार पर कच्चे तेल तथा रुपये की चाल और विदेशी निवेशकों के रुख का भी असर देखा जा सकता है. जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘कुल मिलाकर अनुमान है कि तीसरी तिमाही के परिणामों से वित्त वर्ष 2019-20 और 2020-21 की वृद्धि की गति को समर्थन मिलेगा. इसके अलावा बाजार को सरकार से बजट में ठोस उपायों की उम्मीद है”.

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts