नई दिल्ली: देश में नई बीमारी की दस्तक, टोमैटो फीवर की चपेट में पांच साल के बच्चे

पूरा देश कोरोना वायरस और मंकीपॉक्स जैसी महामारी से परेशान है. इस बीच एक नए वायरस ने दस्तक दे दी है. इसे टोमैटो फीवर का नाम दिया गया है. देश में इस बीमारी के 82 मामले सामने आए हैं.

नई दिल्ली:  पूरा देश कोरोना वायरस और मंकीपॉक्स जैसी महामारी से परेशान है. इस बीच एक नए वायरस ने दस्तक दे दी है. इसे टोमैटो फीवर का नाम दिया गया है. देश में इस बीमारी के 82 मामले दर्ज किए जा चुके हैं. यह मामले छह मई को केरल के कोल्लम जिले में सामने आए थे. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इन सभी बच्चों की उम्र पांच वर्ष से कम बताई गई है. इसका नाम टोमैटो फ्लू है, मगर इसका टमाटर से कोई लेना-देना नहीं है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, एक तरफ हम कोरोना वायरस की चौथी लहर से आशंकित हैं. वहीं दूसरी तरफ टोमैटो फ्लू नाम का नया वायरस सामने आ रहा है.

यह वायरस केरल में पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चों को अपनी चपेट में ​ले लिया है. यह केरल के इलाके आर्याण्कावू और नेदुवातुर में यह ज्यादा फैल रहा है. ऐसा बताया जा रहा है कि अचानक इस बीमारी के फैलने के बाद पड़ोसी राज्यों तमिलनाडु और कर्नाटक में इसका खतरा बढ़ रहा है. इसके लिए अलर्ट जारी किया गया है.

टमाटर से लेना-देना नहीं 

टोमैटो फ्लू या टोमैटो फीवर एक खास किस्म की वायरल बीमारी है. इसमें व्यक्ति के शरीर पर लाल रंग के चकत्ते पड़ जाते हैं और खुजली होने लगती है. डिहाइड्रेशन की समस्या सामने आती है. मगर इस बीमारी से टमाटर से कुछ भी लेना-देना नहीं है. टोमैटो-फ्लू इस लिए कहा जाता है, क्योंकि जो चकत्ते पाए गए वह टमाटर से मिलता है.  यह संक्रामक रोग के वर्ग में आता है. यह पांच साल से कम उम्र के बच्चों को अपनी गिरफ्त ले लेता है.

बीमारी के लक्षण

शरीर पर चकत्ते, तेज बुखार, शरीर में ऐंठन, जोड़ में सूजन, डिहाइड्रेशन, थकावट

टोमैटो फ्लू होने पर क्या करें 

टोमैटो फ्लू के लक्षण सामने आते ही तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. इस समय खुजली की शिकायत होती है. बच्चा खुजली न करे और उसकी साफ-सफाई अच्छी तरह होनी चाहिए. उसे आराम करने दें और समय-समय पर पानी पिलाने की कोशिश करते रहें.

संद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts