New Delhi:  देश के इन राज्यों में अगले 3 दिन तक बारिश के आसार, IMD ने बताया किन शहरों में लू का अलर्ट

New Delhi:  Weather Update 15 May 2023: देशभर में इन दिनों वेदर यानी मौसम लगातार अंगड़ाई ले रहा है और जब मौसम अंगड़ाई लेता है तो कभी राहत और कभी आफत आ जाती है. कुछ ऐसा ही इन दिनों हमें देखने को मिल रहा है. मई की शुरुआती हफ्तों में देश के ज्यादातर राज्यों में मौसम का मिजाज कमोबेश सर्द रहा. पहाड़ों से लेकर मैदानी इलाकों तक कई जगह पर बारिश और बर्फबारी के चलते तापमान में गिरावट दर्ज की गई. इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग यानी IMD की ओर से एक बार फिर अलर्ट जारी किया गया है.

दरअसल चक्रवाती तूफान मोचा के बाद भी मौसम लगातार करवट ले रहा है. कई इलाकों में अगले तीन दिन तक बारिश के आसार बने हुए हैं. यही नहीं मौसम विभाग ने कुछ शहरों में लू यानी हीट वेव का अलर्ट भी जारी किया है. आइए जानते हैं आने वाले दिन में आपके शहर में कैसा रहेगा मौसम का हाल.

IMD ने पूर्वोत्तर इलाकों के लिए जारी किया ऑरेंज अलर्ट
देश के पूर्वोत्तर इलाकों जैसे अमस, मेघालय, मणिपुर, त्रिपुरा में आने वाले कुछ दिनों तक मौसम का मिजाज बारिश वाला रहने के आसार हैं. आईएमडी की मानें तो 5 दिन तक यहां अच्छी बारिश हो सकती है. यही वजह है कि मौसम विभाग की ओर से ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. आईएमडी के मुताबिक मंगलवार तक अरुणाचल प्रदेश के अलग-अलग जगहों पर बारिश के आसार बने हुए हैं. जबकि 18 मई तक असम, मेघालय, नागालैंड में भी अच्छी बारिश की संभावना है.

इन राज्यों में लू की चेतावनी
देश कुछ इलाकों में जहां बारिश का खतरा मंडरा रहा है. वहीं कई शहरों में लू का प्रकोप भी मुश्किलें बढ़ा सकता है. मौसम विभाग की मानें तो आने वाले तीन से चार दिन तक 4 डिग्री तक तापमान में बढ़ोतरी होने की संभावना है. खास तौर पर दक्षिण भारत के कई इलाकों में मौसम ज्यादा गर्म होगा.

 

15-16 मई को मध्य प्रदेश में लू का अलर्ट
आईएमडी ने सोमवार और मंगलवार के लिए मध्य प्रदेश के कई इलाकों में हीट वेव यानी लू के प्रकोप का अलर्ट जारी किया गया है. इसके साथ विदर्भ के इलाकों में भी सूरज की तपिश लोगों की मुश्किलें बढ़ा सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक यहां भी तापमान में 3 डिग्री से ज्यादा की बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है.

इसके अलावा ओडिशा, गुजरात, गोवा, महाराष्ट्र और कोंकण में भी तापमान में बढ़ोतरी के आसार बने हुए हैं. आने वाले चार से पांच दिन यहां पर पारा और सूरज की तपिश और बढ़ने की संभावना जताई गई है.

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी बढ़ेगी सूरज की तपन
सूरज की तपन राष्ट्रीय राजधानी में बढ़ने वाली है. मौसम विभाग की मानें तो इस  हफ्ते लगातार तापमान में बढ़ोतरी के आसार बने हुए हैं. इस दौरान तापमान 25.9 डिग्री से बढ़कर 35 डिग्री को पार कर सकता है. यही नहीं आने वाले हफ्ते तक यहां लू को लेकर भी चेतावनी जारी की गई है.

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts