नई दिल्ली: हम 30 वर्षों में 30 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने की ओर अग्रसरः पीयूष गोयल

ब्रिटेन को पीछे छोड़ भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गई है. यहां गौर करने वाली बात यह है कि भारत पर 200 से ज्यादा सालों तक शासन करने वाले ब्रिटेन को ही अब हम पीछे छोड़ चुके हैं.

नई दिल्ली:  ब्रिटेन को पीछे छोड़ भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गई है. यहां गौर करने वाली बात यह है कि भारत पर 200 से ज्यादा सालों तक शासन करने वाले ब्रिटेन को ही अब हम पीछे छोड़ चुके हैं. अब हमारा लक्ष्य जापान और फ्रांस जैसे देशों के पछाड़ विश्व की तीसरी सबसे शक्तिशाली अर्थव्यवस्था बनने की ओर है. इस बीच सैन फ्रांसिस्को पहुंचे केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि भारत दुनिया के सबसे आकर्षक निवेश स्थलों में से एक बन चुका है। विश्व के नेता और विकसित देश भारत के साथ अपने जुड़ाव को बढ़ाने का प्रयास कर रहे हैं। वे भारत के साथ व्यापार को बढ़ाने के लिए द्विपक्षीय समझौतों की तलाश कर रहे हैं.

कैलीफोर्निया में बोल रहे केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने आगे कहा कि भारत में गेम-चेंजिंग आर्थिक सुधार किए गए हैं। आर्थिक गतिविधियों की सीमाओं का विस्तार करने के लिए नया जोश है। भारत में विकास दर बताती है कि हम 30 वर्षों में 30 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने की ओर अग्रसर हैं. COVID, यूक्रेन-रूस के बीच संघर्ष के साथ, दुनिया भर में मुद्रास्फीति में वृद्धि हुई है। विकसित देशों में भी मुद्रास्फीति 10-11% है जबकी भारत में यह दर 6 -7% के बीच है. आपको बता दें कि केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल सैन फ्रांसिस्को गए हुए हैं.

संद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

Related posts

Leave a Comment