नई दिल्ली: कोरोना वैक्सीन की 100 करोड़ डोज पूरा होने पर WHO ने दी बधाई

21 अक्टूबर गुरुवार को कोविड वैक्सीनेशन का 100 करोड़ डोज पूरा हो गया. जिसकी तारीफ विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी की है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख तेद्रोस अधानोम गेब्रेयेसस ने प्रधानमंत्री मोदी को बधाई दी.

नई दिल्ली: देशभर में कोरोना महामारी (Corona Pandemic) के खिलाफ मोदी सरकार ने जंग छेड़ी है. कोरोना महामारी को देश से खत्म करने के लिए तेजी से वैक्सीनेशन (Vaccination) कराया जा रह है. 21 अक्टूबर गुरुवार को कोविड वैक्सीनेशन का 100 करोड़ डोज पूरा हो गया. जिसकी तारीफ विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भी की है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख तेद्रोस अधानोम गेब्रेयेसस (Tedros Adhanom Ghebreyesus)  ने प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) को बधाई दी. उन्होने पीएम मोदी को बधाई देने के साथ ही वैज्ञानिकों, हेल्थ वर्कर्स और भारतीय नागरिकों को बधाई दी है.

आपको बता दें कि भारत ने गुरुवार को कोरोना अभियान में एतिहासिक मुकाम हासिल किया है. 21 अक्टूबर को  वैक्सीनेशन अभियान का 279वां दिन है और इतने कम समय में ही भारत ने वैक्सीनेशन का आंकड़ा 100 करोड़ का ऑकड़ा पार कर लिया है. देश की इस उपलब्धि पर विश्व स्वास्थ्य संगठन प्रमुख ने देश को बधाई देते हुए ट्वीट करते हुए लिखा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, वैज्ञानिक, स्वास्थ्यकर्मी, भारत के लोगों का  कोविड-19 से संवेदनशील आबादी की रक्षा करने और सामनता के साथ वैक्सीनेशन करने और लक्ष्यों को प्राप्त करने के प्रयासों के लिए बधाई.

इस ऐतिहासिक मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने भी देशवासियों को इस अभियान में हिस्सा लेने के लिए धन्यवाद दिया है. पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा कि भारत के प्रत्येक नागरिक को वैक्सीनेशन अभियान में योगदान देने के लिए धन्यवाद कहा है. उन्होने आगे लिखा कि भारत ने आज इतिहास रचा है, हम इस आंकड़े को पार करने के साथ ही भारतीय विज्ञान, उद्यम और 130 करोड़ भारतीयों की सामूहिक भावना की विजय देख रहे हैं. 100 करोड़ टीकाकरण पार करने पर भारत को बधाई. हमारे डॉक्टरों, नर्सों और इस उपलब्धि को हासिल करने के लिए काम करने वाले सभी लोगों का आभार.

कोरोना को हराने के लिए देश में 16 जनवरी को टीकाकरण अभियान शुरू किया गया था. उस वक्त स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन वॉरियर्स को वैक्सीन दी गई थी. इसके बाद 1 मार्च को सेकेंड स्टेज का वैक्सीनेसन शुरू किया गया था. इसमें 60 साल से ज्यादा उम्र वाले और किसी गंभीर बीमारी से जूझ रहे 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन दी गई. इसके बाद 1 मई को 18 साल से ऊपर के सभी लोगों वैक्सीन लगाने की अनुमति दी गई थी. वैक्सीन की आज सुबह 9 बजकर 47 मिनट पर वैक्सीनेसन के डोज की संख्या 100 करोड़ के पार पहुंच गई. जिसमें 75 प्रतिशत युवा आबादी को कम से कम एक डोज लग चुका है और 31 प्रतिशत आबादी को दोनों डोज लग चुके हैं.

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts