NZ Vs IND 1st Test,Day 3:भारत को लगा पहला झटका

NZ Vs IND 1st Test Day 2: न्यूजीलैंड ने दूसरे दिन शनिवार का खेल खत्म होने तक मेहमान भारत पर 51 रनों की बढ़त ली थी. दिन के आखिरी सत्र का खेल खराब रोशनी के कारण पूरा नहीं हो सका और समय से पहले ही स्टम्प्स की घोषणा कर दी गई. खेल रोकने जाने के समय न्यूजीलैंड का स्कोर 5 विकेट पर 216 रन था.

New Zealand vs India, 1st Test: न्यूजीलैंड ने यहां बेसिन रिजर्व मैदान पर खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन न्यूजीलैंड की टीम लंच के समय अपनी पहली पारी में 183 रन बनाकर आउट हो गई. कीवी टीम के ऑलआउट होते ही लंच की घोषणा कर दी गई. और इस तरह उसने पहली पारी के आधार पर 183 रन की अहम बढ़त हासिल की. न्यूजीलैंड के पुछल्लों ने भारतीयों को खासा परेशान किया और कायले जेमिसन ने 44 और ट्रेंट बोल्ट ने 38 रन का योगदान दिया. और उन्होंने मनोवैज्ञानिक रूप से न्यूजीलैंड को मजबूत करने में अहम भूमिका निभाई. भारत के लिए ईशांत शर्मा ने पांच और आर. अश्विन ने तीन विकेट लिए.

न्यूजीलैंड ने दूसरे दिन शनिवार का खेल खत्म होने तक मेहमान भारत पर 51 रनों की बढ़त ली थी. दिन के आखिरी सत्र का खेल खराब रोशनी के कारण पूरा नहीं हो सका और समय से पहले ही स्टम्प्स की घोषणा कर दी गई. खेल रोकने जाने के समय न्यूजीलैंड का स्कोर 5 विकेट पर 216 रन था. भारत के लिए ईशांत शर्मा ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए तीन विकेट लिए. इससे पहले टीम इंडिया लंच से कुछ देर पहले अपनी पहली पारी में सिर्फ 165 रनों पर ऑल आउट हो गई. उसके लिए सबसे ज्यादा 46 रन अजिंक्य रहाणे ने बनाए, तो ऋषभ पंत ने 19 रन का योगदान दिया. भारत ने दूसरे दिन की शुरुआत पांच विकेट के नुकसान पर 122 रनों के साथ की. रहाणे के साथ निचले क्रम में मोहम्मद शमी ने 21 रन जोड़ टीम के खाते में 43 रन जोड़ने में अहम रोल निभाया. पहले दिन आउट होने वाले मयंक अग्रवाल टीम के दूसरे सर्वोच्च स्कोरर रहे. इस सलामी बल्लेबाज ने 34 रनों की पारी खेली. कीवियों के लिए टिम साउदी और कायले जेमिसन ने चार-चार विकेट चटकाए.

वहीं, पहले दिन के खेल की बात करें, तो शुक्रवार का दिन बार‍िश से प्रभाव‍ित रहा. बार‍िश के कारण आख‍िरी सेशन का खेल संभव नहीं हो सका. मैच के पहले दिन न्‍यूजीलैंड के गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए भारतीय टीम के पांच व‍िकेट ग‍िरा द‍िए थे. पृथ्‍वी शॉ (16), चेतेश्‍वर पुजारा (11), व‍िराट कोहली (02), मयंक अग्रवाल (34) और हनुमा व‍िहारी (7) पवेल‍ियन लौट चुके हैं. बार‍िश के कारण टी-ब्रेक के बाद का खेल नहीं हो सका. पहले द‍िन का खेल जब समाप्‍त घोष‍ित क‍िया गया उस समय भारत का स्‍कोर 55 ओवर्स में 5 व‍िकेट पर 122 रन था. अज‍िंक्‍य रहाणे 38 और ऋषभ पंत 10 रन बनाकर क्रीज पर थे. न्‍यूजीलैंड के ल‍िए टेस्‍ट डेब्‍यू कर रहे काइले जैम‍िसन ने अब तक ग‍िरे पांच में से तीन व‍िकेट हास‍िल क‍िए हैं.वेल‍िंगटन के बेस‍िन र‍िजर्व मैदान पर न्‍यूजीलैंड के कप्‍तान केन व‍िल‍ियमसन ने टॉस जीता और भारत को पहले बल्‍लेबाजी के ल‍िए बुलाया

न्‍यूजीलैंड के दौरे में भारतीय टीम ने 5-0 से टी20 सीरीज जीती थी, लेकिन इसके बाद कीवियों ने पलटवार करते हुए वनडे में 3-0 से भारत को हराया था. वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंप‍ियनश‍िप में अब तक कोई मैच नहीं हारी भारतीय टीम के सामने यह टेस्‍ट सीरीज अब तक की सबसे कठिन चुनौती है. बेशक कागज पर व‍िराट कोहली की टीम का पलड़ा भारी दिख रहा है लेकिन केन विलियमसन (Kane Williamson) की कीवी टीम अपने ही मैदान पर व‍िपक्ष‍ियों के ल‍िए खतरनाक साब‍ित होती रही है. आज के अपने गेंदबाजी प्रदर्शन से उसने इस बात को साब‍ित भी कर द‍िया है. भारतीय टीम ने प्‍लेइंग इलेवन में रव‍िचंद्रन अश्‍व‍िन को स्‍थान द‍िया है. आश्‍चर्यजनक रूप से ऋद्ध‍िमान साहा की जगह पर ऋषभ पंत को टीम में जगह म‍िली है.

Like
Like Love Haha Wow Sad Angry

Related posts

Leave a Comment