कोरोना पर: दिल्ली के मुख्यमंत्री ने 72 लाख लोगों को 7.5 किलो फ्री राशन

कोरोना वायरस को लेकर देश में दहशत के माहौल के बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्लीवालों को राहत की खबर दी है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के 18 लाख परिवारों, बुजुर्गों, विधवाओं और विकलांगों के लिए राहत पैकेज की घोषणा की।  उन्होंने दिल्ली में मिलने वाले राशन के कोटे को बढ़ा दिया है और इसे कोरोना के असर को देखते हुए मुफ्त देने का फैसला किया है।

 

शनिवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के करीब 70 लाख लोगों के लिए राशन का कोटा बढ़ा दिया और ऐलान किया कि 7.5 किलो राशन मुफ्त मिलेगा। इसके अलावा उन्होंने दिल्ली के बुजुर्ग, विधवा और विकलागों को मिलने वाली पेंशन की राशि को दोगुना करने का ऐलान किया। कोरोना वायरस ने ज्यादा तर जिस तरह से बुजुर्गों को टारगेट किया है, उसे ध्यान में रखते हुए भी अरविंद केजरीवाल ने उनसे कुछ दिनों के लिए पार्कों में नहीं निकलने की अपील की है।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज स्पष्ट कर दिया कि दिल्ली में फिलहाल बंद जैसी स्थिति नहीं, लेकिन जरूरत पड़ने पर इसे करना होगा। साथ ही उन्होंने रविवार को जनता कर्फ्यू को लेकर लोगों से एक साथ पांच से अधिक इकट्ठा न होने की अपील की। उन्होंने कहा कि अगर बहुत जरूरी न हो तो घरों से बाहर न निकलेें। जनता कर्फ्यू  के दौरान दिल्ली की सड़कों पर 50 प्रतिशत बसें नहीं चलेंगी।

आम आदमी पार्टी के मुखिया केजरीवाल ने कहा कि कोरोना की वजह से हम दिल्ली में राशन और खाने-पीने की चीजों की कमी नहीं होने देंगे। हम राशन का कोटा बढ़ा रहे हैं और 18 लाख परिवार इस राशन से कवर हो जाएंगे। बता दें कि कोरोना वायरस की वजह से दिल्ली में भी एक मौत हो चुकी है।

देश में अब तक कोरोना वायरस के मामले:
देश के विभिन्न हिस्सों में कोरोना वायरस संक्रमण के 40 से अधिक नए मामले सामने आने के बाद भारत में इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर शनिवार को 271 हो गई। इन 271 लोगों में से 39 विदेशी नागरिक हैं। इन विदेशी नागरिकों में 17 इटली के, तीन फिलीपीन के, दो ब्रिटेन के तथा कनाडा, इंडोनेशिया एवं सिंगापुर का एक-एक नागरिक है। मंत्रालय ने कहा, ‘इस समय भारत में अब तक कोविड-19 से 23 लोग बीमारी से उबर चुके हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है या वे देश से बाहर चले गए हैं और चार लोगों की मौत हो गई है।

कहां कितने मामले:
दिल्ली में कोरोना वायरस के अभी तक 26 मामले सामने आए हैं जिनमें एक विदेशी नागरिक है। उत्तर प्रदेश में 24 मामले दर्ज किए गए हैं जिनमें एक विदेशी नागरिक है। महाराष्ट्र में शनिवार तक मामलों की संख्या बढ़कर 63 पहुंच गई, जबकि केरल में 40 मामले दर्ज किए गए हैं जिनमें सात विदेशी नागरिक हैं। कर्नाटक में कोरोना वायरस के 16 मरीज हैं लद्दाख में अभी तक 13 और जम्मू-कश्मीर में चार लोग इससे संक्रमित हैं। तेलंगाना में संक्रमण के 21 मामले दर्ज किए गए हैं जिनमें 11 विदेशी हैं। राजस्थान में 17 मामले सामने आए हैं जिनमें दो विदेशी नागरिक है। वहीं, पंजाब में 13 मामले आए हैं। गुजरात में अभी तक सात मामले सामने आ चुके हैं।

तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल और उत्तराखंड में तीन -तीन मामले दर्ज किए गए हैं। ओडिशा में दो तथा पुडुचेरी, छत्तीसगढ़ एवं चंडीगढ़ में एक-एक मामला सामने आया है। हरियाणा में 17 लोग इस वायरस से संक्रमित हैं जिनमें 14 लोग विदेशी नागरिक हैं।

आईडिया टीवी न्यूज़:- पर सबसे पहले पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

Idea TV News:- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें हमें यूट्यूब,फेसबुक,इंस्टाग्राम और ट्विटर पर फॉलो करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts