पाकिस्तान कोरोना वायरस: में हालात कोविड-19 से युवा सबसे ज्यादा प्रभावित

कोरोना वायरस आज वैश्विक महामारी बन चुका है और इसने अब तक दुनिया भर में हजारों जिंदगियां तबाह कर दी है। चीन के वुहान से निकले इस बीमारी के चलते पाकिस्तान पूरी तरह संकट में घिरा हुआ दिख रहा है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के स्वास्थ्य मामलों के सलाहकार डॉ. जफर मिर्जा ने कहा है कि चीन से उलट पाकिस्तान में कोरोना वायरस से प्रभावित होने वालों में एक बड़ी संख्या युवाओं की है।

https://twitter.com/_SJPeace_/status/1242137430322446344

पाकिस्तानी मीडिया में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, मिर्जा ने संवाददाताओं से कहा कि पाकिस्तान में कोरोना वायरस के पुष्ट मामलों में 24 फीसदी मामले 21 से 30 साल के बीच के युवाओं से जुड़े हैं। यह सभी आयु वर्ग में सर्वाधिक है। यह पैटर्न अन्य देशों से अलग है जहां अभी तक मूल रूप से कोरोना वायरस के शिकार मरीजों में अधिकांश बुजुर्ग पाए गए हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि हालांकि, मिर्जा ने सभी आयु वर्ग के हिसाब से मरीजों की जानकारी नहीं दी लेकिन जो उन्होंंने बताया, उससे साफ हो गया कि कोई भी आयु वर्ग इस बीमारी के दायरे से बाहर नहीं है।

https://twitter.com/Afridi1Dua/status/1243084264423526400

इसके साथ ही, अमेरिका और यूरोप से भी इस आशय की रिपोर्ट हैं कि वहां कोरोना वायरस ने युवाओं को तेजी से अपनी जकड़ में लिया है। सेंटर फार डिजीज कंट्रोल  एंड प्रिवेंशन ने बताया है कि अमेरिका में पहले 2500 कोरोना वायरस मरीजों में 750 मरीज 25 से 44 साल के बीच के थे।

मिजार् ने यह भी बताया कि पाकिस्तान में कोरोना वायरस के कुल मामलों में से 93 फीसदी विदेश से आए लोगों के संक्रमण से जुड़े हैं जबकि सात फीसदी स्थानीय संक्रमण के कारण हैं। उन्होंने बताया कि कुल मरीजों में 64 फीसदी पुरुष और 36 फीसदी महिलाएं हैं।

पाकिस्तान में गुरुवार की दोपहर तक कोरोना मरीजों की संख्या 11०० पार कर चुकी थी। अभी तक देश में इस बीमारी से कुल आठ मौतें हुई हैं।

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

Idea TV News:- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें  पर लाइक और  पर फॉलो करें।

Like
Like Love Haha Wow Sad Angry

Related posts

Leave a Comment