फिलीपींस: में तूफान ने मचाई तबाही, कई लोगों की मौत और सैकड़ों लोग लापता

सुरक्षा के लिहाज से जिन इलाकों में बाढ़ या भूस्खलन की संभावना है वहां से भी लोगों को निकालकर सुरक्षित जगहों पर ले जाया जा रहा है। फिलीपींस की सरकार के साथ ही स्थानीय संस्थाएं और लोग भी एक दूसरे की मदद में लगे हुए हैं।

फिलीपींस में मूसलाधार बारिश और उसके बाद आए तूफान ने वहां तबाही मचा रखी है। बारिश के बाद बाढ़ और भूस्खलन के चलते कम से कम 47 लोगों की मौत हो गई और कई दर्जन लोग लापता हैं। सबसे बुरा असर एक दक्षिणी प्रांत पर पड़ा है, जहां लगभग 60 ग्रामीणों के लापता होने और बाढ़ के पानी, कीचड़, चट्टानों और पेड़ों के नीचे दबे होने की आशंका है।

पूर्व गुरिल्ला अलाववादियों द्वारा शासित पांच मुस्लिम प्रांतों के स्वायत्त क्षेत्र के गृह मंत्री नजीब सिनारिंबो ने कहा कि बृहस्पतिवार रात से लेकर शुक्रवार सुबह तक मैग्विनडानाओ प्रांत के तीन कस्बों में कम से कम 42 लोग बाढ़ के पानी में बह गए। सरकार की आपदा-प्रतिक्रिया एजेंसी ने कहा कि शनिवार तड़के पूर्वी प्रांत केमरीन सुर से टकराए ‘नलगे’ नामक तूफान से पांच अन्य लोगों की मौत हो गई। सिनारिंबो ने बताया कि मैग्विनडानाओ प्रांत के दातु ओडिन सिनसुअट कस्बे के कुसियोंग गांव में 60 से अधिक लोग लापता हुए हैं।

प्राकृतिक आपदा के कारण लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त हो गया

स्थानीय प्रशासन का कहना है कि साउदर्न फिलीपींस के कोटाबाटो शहर में बाढ़ और भूस्खलन ने भारी तबाही मचाई है। 3 लाख की आबादी वाले इस इलाके में इस प्राकृतिक आपदा के कारण लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। राहत और बचाव का काम जोरों पर है लेकिन अभी भी कई लोग अपने घरों की छत पर फंसे हुए हैं।

27 अक्टूबर से ही कोटाबाटो में भारी बारिश हो रही

फिलीपींस के मनीला स्थित मौसम विभाग ने बताया कि ये बाढ़ और भूस्खलन नालगै तूफान के चलते आया है। 27 अक्टूबर से ही कोटाबाटो में भारी बारिश हो रही है।  मौसम विभाग ने बताया है कि फिलीपींस के दूसरे शहरों में तूफान का असर दिख सकता है। उनका कहना है कि कोटाबाटो और उसके आसपास के इलाकों में एक दो दिन बाद ही हालात में सुधार होने की गुंजाइश है।

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts