पीएम मोदी और वियतनाम के प्रधानमंत्री फुक आज बनाएंगे रणनीति रणनीति

नई दिल्ली : भूमाफिया चीन की चालबाजी से उसके सभी पड़ोसी देश परेशान है। चीन हमेशा पड़ोसी देशों की सीमा का अतिक्रमण करने की साजिश रचता रहता है। चीन की इन हड़कतों से भारत ही नहीं जापान और वियतनाम समेत उसके कई पड़ोसी देश परेशान हैं। इस बीच भारत और वियतनाम के बीच शिखर वार्ता होने जा रही है जिसमें पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) भी शामिल होंगे। वियतनाम के प्रधानमंत्री न्गुयेन शुआन फुक (Nguyen Xuan Phuc) के बीच होगा। ये सम्मेलन किसी आसियान देश और भारत के बीच पहली बार हो रहा है। इस साल वियतनाम आसियान समूह का अध्यक्ष भी है।

इस बैठक में दोनों नेता भावी रणनीतिक गठजोड़ के लिए व्यापक समझौते को आकार देंगे। इस बैठक के दौरान रक्षा, सुरक्षा, ऊर्जा और संस्कृति से जुड़े तकरीबन दो दर्जन समझौतों पर हस्ताक्षर होंगे। बताया जा रहा है कि हिंद-प्रशांत क्षेत्र की स्थिति (चीन की बढ़ती दखलअंजादी) पर चर्चा की उम्मीद है, क्योंकि दोनों ही देशों के मुक्त, खुले, शांतिपूर्ण, समृद्ध और नियम आधारित क्षेत्रीय व्यवस्था में साझा हित हैं।

आपको बता दें कि वियतनाम और चीन के बीच हमेशा तकरार रहती है। दक्षिण चीन सागर (South China Sea) में चीन की दावेदारी को लेकर साल 2020 में वियतनाम के साथ उसके रिश्ते पहले से भी ज्यादा तनावपूर्ण हो गए हैं। दूसरी तरफ मई 2020 में वास्तविक नियंत्रण रेखा का चीन की ओर से उल्लंघन के बाद भारत के साथ उसके रिश्ते बहुत खराब हो चुके हैं।

आपको बात दें कि भारत के एक्ट ईस्ट पॉलिसी के लिहाज वियतनाम से एक अहम देश है। इसके अलावा इंडो पैसिफिक ओसियन इनिशिएटिव आईपीओआई में भी वियतनाम भारत के लिए महत्वपूर्ण साथी है। वियतनाम उन 11 देशों में से एक है, जहां भारत ने डिफेंस कॉरपोरेशन के चलते मोबाइल ट्रेनिंग टीम भेजी थी।

आपको बता दें कि लद्धाख घटना के बाद भारत का चीन के प्रति नजरिया बदला है। बदली हुई परिस्थिति में भारत अब चीन के पड़ोसी देशों के साथ अपने संबंध मजबूत करने में जुटा है। भारत अपने इंडियन टेक्निकल एंड इकोनॉमिक कोऑपरेशन – आइटेक प्रोग्राम के तहत वियतनाम के सैन्य अधिकारियों को ट्रेनिंग भी दे रहा है। इसके तहत वहां के अधिकारी हर साल भारत में आते हैं।

 

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts