पीएम मोदी ने दिखाई देश की पहली ड्राइवरलेस मेट्रो को हरी झंडी

देश की पहली चालक रहित मेट्रो का परिचालन आज से शुरू हो गया है। दिल्ली मेट्रो के मजेंटा लाइन (जनकपुरी पश्चिम से बॉटेनिकल गार्डन नोएडा) पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअली हरी झंडी दिखाकर ड्राइवरलेस ट्रेन को रवाना किया। इसके साथ ही पीएम मोदी ने दिल्ली मेट्रो की एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (एनसीएमसी) सेवा का भी शुभारंभ किया।

लाइव अपडेट

 कुछ दशक पहले जब शहरीकरण का असर और शहरीकरण का भविष्य, दोनों ही बिल्कुल साफ था तो उस समय एक अलग ही रवैया देश ने देखा। भविष्य की जरुरतों को लेकर उतना ध्यान नहीं था, आधे-अधूरे मन से काम होता था, भ्रम की स्थिति बनी रहती थी – पीएम मोदी

– पीएम ने कहा आज नेशनल कॉमन मॉबिलिटी कार्ड से भी मेट्रो जुड़ रही है। पिछले साल अहमदाबाद से इसकी शुरुआत हुई थी। आज इसका विस्तार दिल्ली मेट्रो की एयर पोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर हो रहा है।

 पीएम मोदी ने कहा कि मुझे आज से लगभग 3 साल पहले मजेंटा लाइन के उद्घाटन का सौभाग्य मिला था। आज फिर इसी रुट पर देश की पहली ऑटोमेटिड मेट्रो का उद्घाटन करने का अवसर मिला। ये दिखाता है कि भारत कितनी तेजी से स्मार्ट सिस्टम की तरफ आगे बढ़ रहा है।

– पीएम मोदी ने दिल्ली मेट्रो की एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (एनसीएमसी) सेवा का भी शुभारंभ किया।

– देश की पहली चालक रहित मेट्रो का शुभारंभ, पीएम मोदी ने हरी झंडी दिखाकर ड्राइवरलेस ट्रेन को किया रवाना।

पीएम नरेंद्र मोदी और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए दिल्ली मेट्रो की मजेंटा लाइन पर भारत की पहली ड्राइवरलेस ट्रेन के उद्घाटन व एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर पूरी तरह से ऑपरेशनल नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड लॉन्च कार्यक्रम में शामिल हुए।

तकनीक की दिशा में दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ओर की बढ़ाए इस कदम से डीएमआरसी का नाम दुनिया के अग्रणी मेट्रो सेवा में शामिल हो गया। दिल्ली मेट्रो की मजेंटा लाइन 38 किलोमीटर लंबी लाइन है, जिसपर कुल 25 मेट्रो स्टेशन है। यह पश्चिमी दिल्ली, दक्षिणी दिल्ली से नोएडा को जोड़ती है। यह लाइन डोमेस्टिक एयरपोर्ट को भी सीधे कनेक्ट करती है।

ये पांच कदम चालक रहित मेट्रो के सफर को और सुरक्षित बनाएंगे

1. रियल टाइम मॉनिटरिंग सिस्टम
परिचालन की रियल टाइम मॉनिटरिंग की जाएगी। इसमें ट्रेन के परिचालन से लेकर सिग्नलिंग सिस्टम तक जारी रहेगा। अगर कभी भी सिग्नलिंग की समस्या आती है तो उसकी सूचना सीधे कंट्रोल रूम में पहुंच जाएगी। इसके लिए सिग्नलिंग प्रणाली के टावर पर सेंसर्स लगाए गए हैं। अगर ट्रैक पर किसी तरह की खराबी भी आती है तो वह रियल टाइम मॉनिटरिंग सिस्टम के जरिये पता चल जाएगा।

2. हाई एंड सीसीटीवी कैमरा
ट्रेन के दोनों तरफ हाई एंड सीसीटीवी कैमरा लगाया जाएगा। इसके जरिये मेट्रो ट्रेन के आगे की लाइव फुटेज सीधे कंट्रोल रूम में देख सकेंगे। ट्रेन के अंदर लगे कैमरे की लाइव फुटेज भी कंट्रोल रूम में जाएगी। अगर कोई इमरजेंसी आती है तो यात्री सीधे कंट्रोल रूम में बैठे व्यक्ति से वीडियो चैट कर सकता है। उस पर तुरंत कार्रवाई होगी।

3. ट्रैक क्रैक व वस्तु चिह्नित करने वाले सेंसर्स
ट्रेन में सेंसर्स लगे होंगे। यानी अगर ट्रैक पर कोई दरार होगी या 40 मिलीमीटर तक की कोई वस्तु पड़ी होगी उसे तुरंत ट्रेन में लगा सेंसर्स पकड़ लेगा। ट्रेन में ऑटोमैटिक ब्रेक लग जाएगा। यही नहीं, फायर डिटेक्शन सेंसर्स भी होंगे। यही नहीं, अगर किसी दो ट्रेन के बीच की दूरी तय मानक से कम होगी तो पीछे वाली ट्रेन ऑटोमैटिक आगे नहीं बढ़ेगी। इससे दो ट्रेन के बीच टक्कर कभी नहीं हो सकेगी।

4. ट्रेन में रोमिंग सहायक
डीएमआरसी शुरुआत में मेट्रो यात्रियों के लिए एक रोमिंग मेट्रो सहायक की तैनाती करेगा। यह सहायक ट्रेन के अंदर ही रहेगा। यात्रियों के बीच घूमता रहेगा। अगर किसी यात्री को कोई दिक्कत है। इमरजेंसी है तो वह रोमिंग मेट्रो सहायक उनकी मदद करेगा। शुरुआत में प्रत्येक ट्रेन में होंगे। उसके बाद यह एक ट्रेन को छोड़ दूसरे में मौजूद होगा।

5. डिपो से ट्रैक पर लाने में समय की होगी बचत
वर्तमान में डिपो से ट्रैक पर परिचालन के लिए ट्रेन को लाने में बहुत समय लगता है। डीएमआरसी का कहना है कि चालक रहित मेट्रो में यह समस्या खत्म हो जाएगी। अभी सुबह चार बजे से यह काम शुरू हो जाता है। मगर चालक रहित मेट्रो में यह सुबह 5 बजे से भी शुरू होगा तो भी तय समय पर परिचालन शुरू हो जाएगा।

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts