पीएम मोदी: सरकार रातों रात CAA लेकर नहीं आई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय दौरे पर पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में हैं। आज यानी रविवार को अपने दौरे के दूसरे दिन उन्होंने बेलूर मठ में दर्शन किए। यहां उन्होंने भिक्षुओं से भी मुलाकात की। ज्ञात हो कि पीएम शनिवार की देर शाम रामकृष्ण मिशन के मुख्यालय बेलूर मठ पहुंचे थे। पीएम मोदी ने बंगाल दौरे के पहले दिन पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी से मुलाकात की थी। इस मुलाकात के बाद ममता बनर्जी ने कहा था कि उन्होंने पीएम मोदी से सीएए और एनपीआर को वापस लेने की मांग की है।

इतनी स्पष्टता के बावजूद, कुछ लोग सिटिजनशिप अमेंडमेंट एक्ट को लेकर भ्रम फैला रहे हैं। मुझे खुशी है कि आज का युवा ही ऐसे लोगों का भ्रम भी दूर कर रहा है। और तो और, पाकिस्तान में जिस तरह दूसरे धर्म के लोगों पर अत्याचार होता है, उसे लेकर भी दुनिया भर में आवाज हमारा युवा ही उठा रहा है।

– पीएम मोदी बोले, जो भारत के संविधान को मानता है वो तय प्रक्रिया के तहत भारत की नागरिकता ले सकता है।

– पीएम मोदी ने कहा कि युवा दिवस में मैं पश्चिम बंगाल और नार्थ ईस्ट के जवानों को कहना चाहता हूं कि नागरिकता देने के लिए भारत सरकार ने रातों रात को नया कानून बना दिया है। दूसरे देश से किसी भी धर्म का व्यक्ति जो भारत में आस्था रखता है वो भारत की नागरिकता ले सकता है। सीएए नागरिकता छीन लेने का नहीं ये नागरिकता देने का कानून है।

– युवा जोश, युवा ऊर्जा ही 21वीं सदी के इस दशक में भारत को बदलने का आधार है। नए भारत का संकल्प, आपके द्वारा ही पूरा किया जाना है। ये युवा सोच ही है जो कहती है कि समस्याओं को टालो नहीं, उनसे टकराओ, उन्हें सुलझाओ।

– भ्रष्टाचार के चलते 2014 से पहले युवा सड़क पर था।

– पीएम मोदी ने कहा कि 2020 सिफ नव वर्ष ही नहीं नए दशक की भी शुरुआत है।

– चार-पांच साल पहले तक डिजिटल पेमेंट असंभव दिखता था लेकिन आज यह बहुत बड़ा है।

– स्वामी विवेकानंद जी की वो बात हमें हमेशा याद रखनी होगी जब वो कहते थे कि “अगर मुझे सौ ऊर्जावान युवा मिल जाएं, तो मैं भारत को बदल दूंगा”। यानि परिवर्तन के लिए हमारी ऊर्जा, कुछ करने का जोश ही आवश्यक है।

– विवेकानंद जयंती पर श्रद्धांजलि देते हुए पीएम मोदी ने कहा, मैं पश्चिम बंगाल सरकार का आभारी हूं। उन्होंने कहा कि जनसेवा से ही प्रभु का रास्ता मिलता है।

– पिछली बार जब यहां आया था तो गुरुजी, स्वामी आत्मआस्थानंद जी के आशीर्वचन लेकर गया था। आज वो शारीरिक रूप से हमारे बीच विद्यमान नहीं हैं। लेकिन उनका काम, उनका दिखाया मार्ग, रामकृष्ण मिशन के रूप में सदा हमारा मार्ग प्रशस्त करता रहेगा।

– पीएम मोदी ने कहा, आप सभी को स्वामी विवेकानंद जयंती के इस पवित्र अवसर पर, राष्ट्रीय युवा दिवस पर, बहुत-बहुत शुभकामनाएं। देशवासियों के लिए बेलूर मठ की इस पवित्र भूमि पर आना किसी तीर्थयात्रा से कम नहीं है, लेकिन मेरे लिए तो हमेशा से ही ये घर आने जैसा ही है।

– पश्चिम बंगाल: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हावड़ा के बेलूर मठ में संतों और साधकों से मुलाकात की, देखें वीडियो

https://twitter.com/narendramodi/status/1216046472904339456

पीएम मोदी दो दिवसीय कोलकाता दौरे पर हैं। पहले उनका राजभवन में रुकने का कार्यक्रम था। बाद में उनके कार्यक्रम में परिवर्तन हुआ और उन्होंने बेलूर मठ में रात्रि विश्राम किया।

हुगली नदी के पार हावड़ा जिले में स्थित बेलूर मठ पहुंचने के बाद प्रधानमंत्री ने रामकृष्ण मिशन प्रमुख स्वामी स्मरणानंद से भी मुलाकात की। यहां वह मोदी कोलकाता से नदी के रास्ते बेलूर पहुंचे और वहां उनका स्वागत वरिष्ठ संतों ने किया।

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts