प्रधानमंत्री मोदी: रूस-यूक्रेन युद्ध पर पीएम मोदी का बड़ा बयान-सभी देशों पर पड़ा असर

 पीएम ने आगे कहा कि, जंग की वजह से खाने के सामनों के दाम बढ़े हैं और खाद की कमी हुई है. साथ ही तेल के दाम भी जंग के कारण ही बढ़ रहे हैं.

प्रधानमंत्री मोदी ने अपनी तीन देशों की यात्रा की शुरुआत जर्मनी से की. बर्लिन एयरपोर्ट पर पीएम मोदी का जमकर स्वागत हुआ. इसके बाद पीएम मोदी ने जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज के साथ मुलाकात की. लेकिन इस मुलाकात के बाद जब संयुक्त बयान जारी किया गया तो पीएम मोदी ने यूक्रेन और रूस के बीच चल रहे युद्ध का जिक्र किया. पीएम मोदी ने कहा कि, युद्ध किसी भी समस्या का हल नहीं है और इसमें किसी की भी जीत नहीं होती है.

जंग का असर सभी देशों पर – पीएम मोदी
पीएम मोदी ने जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज की मौजूदगी में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को संदेश देते हुए कहा कि, जंग से सिर्फ नुकसान ही होता है. जंग का असर दुनिया के सभी देशों पर पड़ा है. अलग-अलग देशों में रहने वाले हर परिवार पर इसका असर पड़ा है. पीएम मोदी ने कहा कि, भारत शांति का परोकार है और भारत को दुनिया के हर हिस्से में शांति चाहिए. सभी मसलों का हल बातचीत से होना चाहिए.

पीएम ने आगे कहा कि, जंग की वजह से खाने के सामनों के दाम बढ़े हैं और खाद की कमी हुई है. साथ ही तेल के दाम भी जंग के कारण ही बढ़ रहे हैं. इस दौरान पीएम मोदी ने भारत की तरफ से यूक्रेन को भेजी गई मदद का भी जिक्र किया. जिसमें पीएम ने कहा कि, भारत की तरफ से यूक्रेन के लोगों के लिए मदद पहुंचाई गई.

कोरोना महामारी का भी किया जिक्र
पीएम मोदी ने अपने बयान में कहा कि, लोकतांत्रिक देशों के तौर पर भारत और जर्मनी कई कॉमन मूल्यों को साझा करते हैं. इन साझा मूल्यों और साझा हितों के आधार पर पिछले कुछ वर्षों में हमारे द्विपक्षीय संबंधों में उल्लेखनीय प्रगति हुई है. उन्होंने आगे कहा कि, हमारी पिछली IGC 2019 में हुई थी, तब से विश्व में महत्वपूर्ण परिवर्तन हुए हैं. कोविड-19 महामारी ने वैश्विक अर्थव्यवस्था पर विनाशकारी प्रभाव डाला है. हाल की जियो पॉलेटिकल घटनाओं ने भी दिखाया कि विश्व की शांति और स्थिरता कितनी नाजुक स्थिति में है और सभी देश कितने इंटरकनेक्टेड हैं.

https://twitter.com/narendramodi/status/1521154978093707265

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

Related posts

Leave a Comment