पीएम बोले: यूपी को मिले 9 नए मेडिकल कॉलेज-5,200 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) से मिली जानकारी के मुताबिक, मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के लिए 5,200 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे।

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज दीपावली से पहले उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल को बड़ी सौगात दी। उत्तर प्रदेश दौरे पर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिद्धार्थनगर में 9 मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री ने उत्तर प्रदेश में जिन चिकित्सा महाविद्यालयों का उद्घाटन किया है वह सिद्धार्थनगर, एटा, हरदोई, प्रतापगढ़, फतेहपुर, देवरिया, गाजीपुर, मिर्जापुर और जौनपुर जिलों में स्थित हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वाराणसी भी जाएंगे। वह अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5200 करोड़ रुपये की योजनाएं शुरू करेंगे। प्रधानमंत्री के आज के यूपी दौरे से जुड़ी तमाम अपडेट्स आप हमारे इस लाइव पेज पर जान सकेंगे।

प्रवक्ता के मुताबिक स्वस्थ भारत योजना में 17,788 ग्रामीण तथा 11,024 शहरी स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों के विकास के लिये समर्थन प्रदान करने तथा सभी ज़िलों में एकीकृत सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रयोगशालाओं की स्थापना एवं 11 राज्यों में 3,382 ब्लॉक सार्वजनिक स्वास्थ्य इकाइयों की स्थापना करने के लक्ष्य शामिल हैं। इसके अलावा 602 ज़िलों और 12 केंद्रीय संस्थानों में ‘क्रिटिकल केयर हॉस्पिटल ब्लॉक’ स्थापित करने में सहायता करना, राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र तथा इसकी पांच क्षेत्रीय शाखाओं एवं 20 महानगरीय स्वास्थ्य निगरानी इकाइयों को मज़बूत करना भी इसका लक्ष्य है।

प्रवक्ता ने बताया कि केन्द्र सरकार ने स्वस्थ भारत योजना के लिये चार-स्तरीय रणनीति बनाई है। जिसमें स्वच्छ भारत अभियान, योग, गर्भवती महिलाओं-बच्चों की समय पर देखभाल एवं उपचार जैसे उपायों सहित बीमारी की रोकथाम तथा स्वास्थ्य कल्याण को बढ़ावा देना है। साथ ही समाज के वंचित वर्ग के लोगों को सस्ता और प्रभावी इलाज मुहैया कराना और स्वास्थ्य अवसंरचना तथा स्वास्थ्य सेवा पेशेवरों की गुणवत्ता को बढ़ाना शामिल है। इस योजना का उद्देश्य देश के सुदूर हिस्सों में प्राथमिक, माध्यमिक और तृतीयक देखभाल स्वास्थ्य प्रणालियों की क्षमता विकसित करना है। देश में ही अनुसंधान, परीक्षण और उपचार के लिये एक आधुनिक व्यवस्थित तंत्र विकसित करना है।

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

 

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts