PNB घोटाला: नीरव मोदी की आज लंदन कोर्ट में होगी पेशी

लंदन. पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के साथ 13,500 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी और धनशोधन मामले में वांछित, भगोड़ा हीरा कारोबारी नीरव मोदी (Nirav Modi) की आज लंदन की कोर्ट (London Court) में पेशी होगी. ब्रिटेन की अदालत में उनकी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सुनवाई होगी. लंदन की जेल में बंद मोदी हिरासत की नियमित सुनवाई के लिए अदालत के समक्ष पेश होगा.

इससे पहले जुलाई में ब्रिटेन की एक अदालत ने धोखाधड़ी के मामले में नीरव मोदी की न्यायिक हिरासत को 19 सितंबर तक बढ़ाते हुए उसे जमानत देने से इनकार कर दिया था. भारत प्रत्यर्पित किए जाने के मामले में वेस्टमिंस्टर कोर्ट में पेश हो रहे नीरव मोदी पर मुकदमा चलने की नियत तारीख मिलेगी. इस मुकदमे के अगले साल मई से शुरु होने की उम्मीद है.

अगले साल शुरू होगी प्रत्यर्पण पर सुनवाई
न्यायाधीश टैन इकरम ने पिछली सुनवाई यानी 22 अगस्त को कहा था, ‘आज कोई प्रगति नहीं हुई.’ उन्होंने कोर्ट के क्लर्क को प्रस्तावित पांच दिन की प्रत्यर्पण सुनवाई शुरू करने की तारीख 11 मई, 2020 की पुष्टि करने के लिए निर्देश दिए थे. अगले साल फरवरी में प्रत्यर्पण मुकदमे से पहले मामले में प्रबंधन सुनवाई का भी एक मामला चल सकता है.

वैंड्सवर्थ जेल में बंद है नीरव मोदी
बता दें कि भारत सरकार के आरोपों पर स्कॉटलैंड यार्ड ने मार्च में नीरव मोदी को गिरफ्तार किया था. वह तब से दक्षिण पश्चिम लंदन की वैंड्सवर्थ जेल में बंद है.

नीरव मोदी पर मेहुल चौकसी के साथ मिलकर 14,000 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी करने का आरोप है. इस मामले में सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय जांच कर रहे हैं. दोनों के खिलाफ मुंबई की विशेष अदालत में भी मामला चल रहा है. नीरव मोदी की साजिश की वजह से पीएनबी बैंक की आर्थिक रफ्तार रुक गई थी. शेयर लुढ़क कर जमीन पर पहुंच गया था. मामले का खुलासे होते ही हड़कंप मच गया था

    Related posts

    Leave a Comment