अहमदाबाद: राहुल गांधी अहमदाबाद में मेट्रोपोलिटन कोर्ट में पेशी देंगे

अहमदाबाद: कांग्रेस नेता राहुल गांधी एडीसी बैंक मानहानि मामले में अहमदाबाद की मेट्रोपोलिटन कोर्ट में पेशी देंगे. राहुल गांधी अहदाबाद 12 बजे तक अहमदाबाद पहुंचेंगे. वहां से सीधे कोर्ट के लिए वे 2 बजे तक रवाना होंगे. राहुल के खिलाफ अहमदाबाद जिला सहकारी बैंक (एडीसीबी) और उसके चेयरमैन अजय पटेल की ओर ने आपराधिक मानहानि मुकदमा दायर किया है.

गुजरात कांग्रेस प्रवक्ता मनीष दोषी ने कहा कि गांधी अदालत के समक्ष पेश होंगे. दोषी ने कहा, ‘‘चूंकि सम्मन पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला को भी जारी किये गए थे, उनके भी कल पेश होने की उम्मीद है.’’

मानहानि का मुकदमा गत वर्ष तब दायर किया गया था जब गांधी और सुरजेवाला ने दावा किया कि अहमदाबाद जिला सहकारी बैंक आठ नवम्बर, 2016 को नोटबंदी की घोषणा के पांच दिन के अंदर 745.59 करोड़ रुपये के बंद हो चुके नोटों को बदलने के घोटाले में शामिल था.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह एडीसीबी बैंक के निदेशकों में से एक हैं. अदालत ने दोनों नेताओं के खिलाफ प्रथम दृष्टया सबूतों को देखते हुए नौ अप्रैल को उनके खिलाफ सम्मन जारी किये थे. शिकायतकर्ताओं ने कहा कि कांग्रेस नेताओं ने बैंक के खिलाफ ‘‘झूठे और मानहानिकारक आरोप’’ लगाये.

अदालत ने गांधी और सुरजेवाला को सम्मन करने से पहले आपराधिक प्रक्रिया संहिता की धारा 202 के तहत एक जांच करायी थी. गांधी और सुरजेवाला के आरोप मुम्बई के एक आरटीआई कार्यकर्ता द्वारा पूछे गए एक आरटीआई सवाल पर नेशनल बैंक फॉर एग्रिकल्चर एंड रूरल डेवलप्मेंट द्वारा दिये गए जवाब पर आधारित थे. एडीसीबी और पटेल ने इससे इनकार किया है कि बैंक ने इतनी बड़ी राशि के नोट बदले जैसा कि आरोप लगााया गया है.

    Related posts

    Leave a Comment