RBI ने ब्याज दरों में नहीं किया कोई बदलाव, रेपो रेट 4 फीसदी पर स्थिर

RBI Credit Policy 8 Oct 2021: शक्तिकांत दास ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि अर्थव्यवस्था में रिकवरी के साफ संकेत दिखाई पड़ रहे हैं और महंगाई के आंकड़ें अनुमान के अनुसार है. साथ ही आर्थिक गतिविधियों में तेजी से सुधार देखने को मिल रहा है.

मुंबई: RBI Credit Policy Today 8 Oct 2021: भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank Of India) के गवर्नर शक्तिकांत दास (RBI Governor Shaktikanta Das) की अध्यक्षता वाली मौद्रिक नीति समिति  (MPC) की बैठक के नतीजे सामने आ गए हैं. बता दें कि 6 सदस्यों वाली मॉनेटरी पॉलिसी कमिटी (MPC) की तीन दिन की बैठक 6 अक्टूबर 2021 को शुरू हुई थी. रेपो रेट 4 फीसदी, रिवर्स रेपो रेट 3.35 फीसदी, मार्जिनल स्टैंडिंग फैसिलिटी रेट 4.25 फीसदी और बैंक रेट 4.25 फीसदी पर स्थिर है. शक्तिकांत दास ने कहा कि अर्थव्यवस्था में रिकवरी के संकेत है. उन्होंने कहा कि सभी सदस्य ब्याज दरों को स्थिर रखने के पक्ष में थे.

RBI ने एकोमोडेटिव रुख कायम रखा
शक्तिकांत दास ने कहा कि पिछली बार की ही तरह RBI ने एकोमोडेटिव रुख कायम रखा है. अनुमान जताया जा रहा था कि रिजर्व बैंक इसबार पॉलिसी रेट में कटौती का ऐलान कर सकता है. शक्तिकांत दास ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि अर्थव्यवस्था में रिकवरी के साफ संकेत दिखाई पड़ रहे हैं और महंगाई के आंकड़ें अनुमान के अनुसार है. साथ ही आर्थिक गतिविधियों में तेजी से सुधार देखने को मिल रहा है. उन्होंने कहा कि पिछली MPC की तुलना में अर्थव्यवस्था में सुधार देखने को मिल रहा है.

हालांकि उन्होंने कहा कि कच्चे तेल और कमोडिटी की कीमतों में आई बढ़ोतरी की वजह से महंगाई पर असर पड़ा है. उनका कहना है कि अर्थव्यवस्था में पूरी तरह से सुधार आना अभी बाकी है. उन्होंने कहा कि अगस्त और सितंबर के दौरान मांग में इजाफा देखने को मिला है और त्यौहारी के दौरान मांग में सुधार की उम्मीद है. उन्होंने कहा कि वित्त वर्ष 2022 में जीडीपी ग्रोथ लक्ष्य 9.5 फीसदी पर बरकरार है. वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में जीडीपी ग्रोथ लक्ष्य 7.9 फीसदी, तीसरी तिमाही में जीडीपी ग्रोथ लक्ष्य 6.8 फीसदी और चौथी तिमाही में जीडीपी ग्रोथ लक्ष्य 6.1 फीसदी रहने का अनुमान है.

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

Related posts

Leave a Comment