राहतः एक्टिव केस आए 8 लाख से नीचे, 24 घंटे में मिले करीब 62 हजार नए कोरोना केस

राहत भरी खबर यह है कि एक्टिव केस की संख्या आठ लाख से नीचे आ गई है. देश में अब कोरोना के एक्टिव केस की संख्या 7,98,656 पहुंच गई है. 73 दिन बाद कोरोना के एक्टिव केस 8 लाख से नीचे आए हैं.

नई दिल्ली: देश में कोरोना की रफ्तार धीरे-धीरे कम हो रही है. कोरोना की दूसरी लहर का असर कम हो गया है. राहत भरी खबर यह है कि एक्टिव केस की संख्या आठ लाख से नीचे आ गई है. देश में अब कोरोना के एक्टिव केस की संख्या 7,98,656 पहुंच गई है. 73 दिन बाद कोरोना के एक्टिव केस 8 लाख से नीचे आए हैं. वहीं पिछले 24 घंटे में कोरोना के 62,480 नए मामले सामने आए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक देश में 2,85,80,647 अब कोरोना से ठीक हो चुके हैं जिनमें 88,977 मरीज पिछले 24 घंटे में ठीक हुए हैं.

लगातार कम हो रहे एक्टिव केस
कोरोना के एक्टिव केस की संख्या लगातार कम हो रही है. पिछले 36 दिन से कोरोना के जितने नए केस सामने आ रहे हैं उसके अधिक लोगों ठीक हो रही हैं. यह राहत भरी खबर है. देश में कोरोना का रिकवरी रेट भी बढ़कर 96.03 फीसद हो गया है.  स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक साप्ताहित संक्रमण दर 5 फीसद तक आ गई हैं वहीं वर्तमान संक्रमण दर घटकर 3.80 फीसद तक आ गई है. लगातार 11 दिन से संक्रमण दर 5 फीसद से नीचे बनी हुई है. देश में अब तक 38.71 करोड़ लोगों की कोरोना जांच हो चुकी है. अब तक 26.89 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है.

इन पांच मुल्कों में सबसे ज्यादा लोगों ने गंवाई जान
अमेरिका, ब्राजील, भारत, रूस और मेक्सिको उन पांच देशों में शामिल हैं, जहां कोरोना की वजह से सबसे ज्यादा मौतें हुई हैं. दुनियाभर में हुई करीब 50 फीसदी मौतें इन पांच मुल्कों में ही हुई है. दूसरी ओर, पेरू, हंगरी, बोस्निया, चेक रिपब्लिक और जिब्राल्टर ऐसे पांच देश हैं, जहां आबादी के लिहाज से मृतकों की दर सबसे अधिक है. लैटिन अमेरिका के मुल्क मार्च के बाद से ही अब तक की सबसे खतरनाक महामारी का सामना कर रहे हैं. दुनियाभर में सामने आने वाले हर 100 मामलों में से 43 लैटिन अमेरिका में रिपोर्ट हो रहे हैं. बोलिविया, चिली और उरुग्वे में कोरोना युवा लोगों पर कहर बनकर टूट रहा है. इन मुल्कों में बड़ी संख्या में कोविड मरीजों की उम्र 25 से 40 के बीच है. ब्राजील के सबसे अधिक आबादी वाले राज्य साओ पाउलो में 80 फीसदी ICU कोविड मरीजों से पटे हुए हैं.

पसंद आया तो—— कमेंट्स बॉक्स में अपने सुझाव व् कमेंट्स जुरूर करे  और शेयर करें

आईडिया टीवी न्यूज़ :- से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें यूट्यूब और   पर फॉलो लाइक करें

    ssss

    Leave a Comment

    Related posts