रूसी सेटेलाइट: यूक्रेन विमान हादसे के बाद ईरान पर

रूस की अंतरिक्ष एजेंसी रोसकॉसमोस इराक में अमेरिकी एयरबेस पर हमले और यूक्रेन का हवाई जहाज दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद ईरान पर नजर रखेगा। संस्था की बेवसाइट के द्वारा गुरुवार को बयान जारी इसकी जानकारी दी गयी। बयान में कहा गया है कि एजेंसी ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी आग, इंडोनेशिया, इजरायल और वीन्स में आयी बाढ़ पर भी अपनी नजर रखेगी।

उल्लेखनीय है कि यूक्रेन इंटरनेशनल एयरलाइन्स का विमान जिसमें 176 लोग सवार थे विगत बुधवार को तेहरान में उड़ान भरने के कुछ देर बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। इस हादसे में चालक दल के सदस्य सहित सभी यात्रियों की मौत हो गई थी।

इसी दिन ईरान ने अपने जनरल कासिम सुलेमानी की मौत का बदला लेने के लिए इराक में स्थित अमेरिका के दो एयरबेस पर रॉकेट से हमला किया था। हालांकि इस हमले में कोई हताहत नहीं हुआ था। बता दें कि अमेरिकी अधिकारियों ने कयास लगाए हैं कि ईरान के हवाई सुरक्षा बलों ने गलती से यूक्रेन के विमान को निशाना बना लिया। एक अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि अमेरिकी उपग्रहों ने विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने से कुछ समय पहले दो मिसाइलों के प्रक्षेपण का पता लगाया। जिसमें एक के विस्फोट के सबूत मिले हैं।

Like
Like Love Haha Wow Sad Angry

Related posts

Leave a Comment